1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. विस्ट्रॉन ने ऑप्टीमस के साथ मोबाइल मैन्‍युफैक्‍चरिंग के लिए बनाया JV, 1300 करोड़ रुपए का होगा निवेश

विस्ट्रॉन ने ऑप्टीमस के साथ मोबाइल मैन्‍युफैक्‍चरिंग के लिए बनाया JV, 1300 करोड़ रुपए का होगा निवेश

ऑप्‍टीमस इंफ्राकॉम लिमिटेड और विस्‍ट्रॉन कॉरपोरेशन ने भारत में मोबाइल मैनयुफैक्‍चरिंग यूनिट की स्‍थापना के लिए संयुक्‍त उपक्रम (JV) बनाने की घोषणा की है।

Abhishek Shrivastava [Published on:24 Nov 2015, 6:01 PM IST]
विस्ट्रॉन ने ऑप्टीमस के साथ मोबाइल मैन्‍युफैक्‍चरिंग के लिए बनाया JV, 1300 करोड़ रुपए का होगा निवेश- India TV Paisa
विस्ट्रॉन ने ऑप्टीमस के साथ मोबाइल मैन्‍युफैक्‍चरिंग के लिए बनाया JV, 1300 करोड़ रुपए का होगा निवेश

नई दिल्‍ली। भारत सरकार के मेक इन इंडिया कार्यक्रम को ध्‍यान में रखते हुए ऑप्‍टीमस इंफ्राकॉम लिमिटेड और विस्‍ट्रॉन कॉरपोरेशन ने भारत में मोबाइल मैनयुफैक्‍चरिंग यूनिट की स्‍थापना के लिए संयुक्‍त उपक्रम (JV) बनाने की घोषणा की है। ऑप्‍टीमस इंफ्राकॉम लिमिटेड प्रमुख भारतीय टेलीकॉम कंपनी है, जबकि विस्‍ट्रॉन कॉरपोरेशन ग्‍लोबल फॉर्च्‍यून 500 कंपनियों में से एक है और यह ताइवान की प्रमुख ओरिजनल डिजाइन मैन्‍युफैक्‍चर्र भी है। दोनों कंपनियों ने अगले तीन से पांच साल के दौरान 20 करोड़ डॉलर (तकरीबन 1300 करोड़ रुपए) का निवेश करने की भी घोषणा की है।

औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) के सचिव अमिताभ कांत ने समझौते के मौके पर कहा कि ताइवान की कंपनी का भारत में मोबाइल फोन और टीवी बनाने के लिए संयुक्त उद्यम बनाना मेक इन इंडिया के तहत बड़ा उदाहरण होगा। यह संयुक्त उद्यम न केवल भारत के लिए उत्पाद बनाएगा बल्कि शेष दुनिया के बाजारों में  भी यहां से उत्‍पाद भेजेगा। कांत ने कहा कि मेरे विचार से यह भारत में विनिर्माण के लिए बेहतर पारिस्थितिकी माहौल बनाने में योगदान करेगा। मेरा मानना है कि इस संयुक्त उद्यम से देश भर में विभिन्न इकाइयां स्थापित करने में मदद मिलेगी। इसे भारत में हर ब्रांड के मोबाइल का विनिर्माण करना चाहिए, लेनोवो से लेकर एपल और सोनी तक।

ऑप्टीमस-विस्ट्रॉन संयुक्त उद्यम नोएडा में चालू वित्त वर्ष के अंत तक संयत्र स्थापित करेगा और इस इकाई में एचटीसी फोन का विनिर्माण शुरू करेगा। विस्‍ट्रॉन कॉरपोरेशन के राबर्न ह्वांग ने कहा हमारा अगला गंतव्य भारत है। हमारी सालाना आय औसतन 20 अरब डॉलर है और हमारे कर्मचारियों की संख्या 75,000 है। हम एचटीसी, लेनोवो, सोनी, शियोमी, डेल, एचपी जैसी प्रमुख कंपनियों को सेवा प्रदान करते हैं।

Web Title: मोबाइल मैन्‍युफैक्‍चरिंग के लिए ऑप्‍टीमस और विस्‍ट्रॉन ने बनाया JV
Write a comment