1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अब तक GST से जुड़े सिर्फ 34 फीसदी सेवाकरदाता, CBEC पहुंच बढ़ाने के कर रहा है उपाय

अब तक GST से जुड़े सिर्फ 34 फीसदी सेवाकरदाता, CBEC पहुंच बढ़ाने के कर रहा है उपाय

राजस्व विभाग ने करदाताओं से इस माह के अंत तक GST नेटवर्क से जुड़ने के लिए कहा है क्योंकि मौजूदा सेवाकरदाताओंं में से केवल 34 फीसदी ही अब तक इससे जुड़े हैं।

Manish Mishra [Published on:27 Apr 2017, 12:56 PM IST]
अब तक GST से जुड़े सिर्फ 34 फीसदी सेवाकरदाता, CBEC पहुंच बढ़ाने के कर रहा है उपाय- India TV Paisa
अब तक GST से जुड़े सिर्फ 34 फीसदी सेवाकरदाता, CBEC पहुंच बढ़ाने के कर रहा है उपाय

नई दिल्ली।  राजस्व विभाग ने करदाताओं से इस माह के अंत तक वस्तु एवं सेवा कर (GST) प्रणाली से जुड़ने के लिए कहा है क्योंकि मौजूदा सेवाकरदाताओंं में से केवल 34 फीसदी ही अब तक इस नई कर प्रणाली के साथ जुड़े हैं। ज्यादा लोगोंं को इससे जोड़ने के लिए विभाग अपने पहुंच कार्यक्रम का विस्तार कर रहा है। मौजूदा समय में कुल 80 लाख VAT, उत्पाद एवं सेवाकरदाता हैं।

यह भी पढ़ें : रुपए की मजबूती से निर्यात पर पड़ा बुरा असर, निर्यातकों के संगठन FIEO ने सरकार से मांगी मदद

अभी VAT करदाताओं में से 75 फीसदी और केंद्रीय उत्पाद शुल्क देने वालों में से 73 फीसदी लोगों ने GST नेटवर्क (GSTN) में अपना पंजीकरण करा लिया है लेकिन सेवाकर देने वालों में से केवल 34 फीसदी ही इस प्रणाली से जुड़े हैं। GSTN नई कर व्यवस्था में कर भुगतान का माध्यम होगी।

यह भी पढ़ें : ट्रंप ने किया इतिहास की सबसे बड़ी टैक्स कटौती का ऐलान, इंडस्ट्री और आम आदमी को होगा ये फायदा

केंद्रीय उत्पाद एवं सीमाशुल्क बोर्ड (CBEC) के चेयरमैन वी एन सरना ने अधिकारियों को लिखे पत्र में कहा कि हम इस GST प्रणाली में स्थानांतरण की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2017 के नजदीक बड़ी तेजी से पहुंच रहे हैं। इसलिए मैं सभी क्षेत्रीय मुख्य आयुक्तों से कहना चाहता हूं कि वह सभी मौजूदा करदाताओं को इस नयी व्यवस्था से जोड़ने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएं। इस संबंध में सेवाकर के सभी क्षेत्रीय कार्यालयों ने अखबारों में विज्ञापन देने शुरू कर दिए हैं। साथ ही वह करदाताओं को फोन कर GSTN में जुड़ने के लिए कह रहे हैं।

Web Title: अब तक GST से जुड़े सिर्फ 34 फीसदी सेवाकरदाता
Write a comment