1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मौका-मौका: 24x7 खरीदिए सस्ती अरहर दाल, सरकार के बाद ई कॉमर्स कंपनियों ने दिया ऑफर

मौका-मौका: 24x7 खरीदिए सस्ती अरहर दाल, सरकार के बाद ई कॉमर्स कंपनियों ने दिया ऑफर

दालों की कीमतों में आई जारी तेजी के ऑनलाईन ग्रॉसरी स्टोर 24X 7 फ्रेश ने 140 रुपए प्रति किलो अरहर दाल बेचेगी। इससे पहले सरकार सस्ती दाल बेच रही है।

Shubham Shankdhar [Updated:05 Nov 2015, 5:15 PM IST]
मौका-मौका: 24×7 खरीदिए सस्ती अरहर दाल, सरकार के बाद ई कॉमर्स कंपनियों ने दिया ऑफर- India TV Paisa
मौका-मौका: 24×7 खरीदिए सस्ती अरहर दाल, सरकार के बाद ई कॉमर्स कंपनियों ने दिया ऑफर

नई दिल्ली। सफल और केन्द्रीय भंडार के बाद अब सस्ती दाल ऑनलाईन ग्रॉसरी स्टोर से खरीद सकते हैं। दालों की कीमतों में आई जारी तेजी के ऑनलाईन ग्रॉसरी कंपनी 24X 7 फ्रेश ने 140 रुपए प्रति किलो अरहर दाल बेचेगी। कंपनी ने कहा कि मौजूदा बाजार कीमत करीब 200 रुपए प्रति किलो है। अरहर दाल के अलावा ई-कॉमर्स कंपनी मूंग दाल की बिक्री मौजूदा 140 रुपए किलो के मुकाबले 115 रुपए किलो के हिसाब से करेगी। हालांकि कोई भी ग्राहक एक बार में हर किस्म की दाल केवल एक किलो ही खरीद पायेंगे। मंगलवार से दालों की बिक्री शूरु होगी।

ये भी पढ़ें- कृषि मंत्रालय ने 3.5 लाख टन दालों का बफर स्टॉक बनाने का दिया प्रस्ताव, कीमतें अभी भी ज्यादा

24X7 फ्रेश बेचेगी सस्ती दाल

दाल की आसमान छूती कीमतों पर काबू पाने के लिए सरकार मदर डेयरी के खुदरा बिक्री केन्द्र सफल और केन्द्रीय भंडार पर तुअर दाल की बिक्री 120 रुपए किलो के हिसाब से बिक्री कर रही हैं। कंपनी 24X7 फ्रेश अन्य दलहनों को भी प्रतिस्पर्धी कीमतों पर उपलब्ध कराने जा रही हैं। यह कंपनी दिल्ली, बेंगलूरू, गुड़गांव और नोएडा में परिचालन करती हैं। कमजोर मानसून और बेमौसम बारिश की वजह से फसल वर्ष 2014-15(जुलाई से जून) में उत्पादन में करीब 20 लाख टन की कमी आने के कारण दलहन कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी हुई है। अरहर और उड़द दाल की रिटेल कीमत 190 से 200 रुपए किलो के बीच चल रही हैं।

ये भी पढ़ें – कीमतों पर पाना है काबू, तो एक करोड़ टन दाल आयात करे सरकार: रिपोर्ट

Pulses-data

3.5 लाख टन दालों का बनेगा बफर स्टॉक

कृषि मंत्रालय ने घरेलू खरीद और आयात के जरिए चालू फसल वर्ष 2015-16 के दौरान 3.5 लाख टन दलहन का बफर स्टॉक बनाने का प्रस्ताव किया है। रिटेल मार्केट में दालों की कीमतों में आई उछाल को देखते हुए सरकार ने पिछले हफ्ते बफर स्टॉक बनाने की घोषणा की थी। इस स्टॉक का इस्तेमाल घरेलू बाजार में सप्लाई बढ़ाकर कीमतों को कम करने के लिए किया जाएगा। प्रस्तावित 3.50 लाख टन के बफर स्टॉक में से करीब 1.5 लाख टन अरहर और उड़द की दाल की खरीदारी खरीफ सीजन में की जाएगी। शेष दो लाख टन चना और मसूर रबी मार्केटिंग सीजन में खरीदा जाएगा।

Web Title: ऑनलाईन ग्रॉसरी स्टोर 24X7 फ्रेश 140 रुपए किलो बेचेगी अरहर दाल
Write a comment