1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. किराए में रहने वाले ध्यान दें! Aadhaar में ऐसे चेंज कराएं पता, UIDAI ने जारी की विशेष सूचना

किराए में रहने वाले ध्यान दें! Aadhaar में ऐसे चेंज कराएं पता, UIDAI ने जारी की विशेष सूचना

आजकल बैंक से लेकर हर सरकारी दस्तावेज में आधार कार्ड (Aadhaar card) का इस्तेमाल दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। लेकिन अगर आप किराए के मकान में रहते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: September 20, 2019 14:00 IST
Online Aadhaar Updation- India TV Paisa

Online Aadhaar Updation

नई दिल्ली। आजकल बैंक से लेकर हर सरकारी दस्तावेज में आधार कार्ड (Aadhaar card) का इस्तेमाल दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। लेकिन अगर आप किराए के मकान में रहते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। अगर आपने अपना निवास स्थान बदला है या फिर कमाने के लिए दूसरे शहर में आए हैं और किराए के मकान में रहते हैं तो भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से आपके लिए एक विशेष सूचना जारी की है जो आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। 

यूआईडीएआई ने रेंट पर रहने वाले लोगों के लिए एड्रेस अपडेट करने का एक नया प्रोसेस बताया है। इस प्रक्रिया से आप रेंट एग्रीमेंट का इस्तेमाल कर आधार में अपना पता बदल सकते हैं। बशर्ते रेंट एग्रीमेंट पर आपका नाम लिखा होना चाहिए। आप भी जानिए कि आखिर घर बैठे आधार में रेंट एग्रीमेंट से कैसे पता बदला जा सकता है।

ऐसे करना होगा रेंट एग्रीमेंट अपडेट

आधार में अपना रेंट एग्रीमेंट के जरिए पता बदलने के लिए आपको सबसे पहले अपने रेंट एग्रीमेंट को स्कैन करना होगा। इसके बाद उस डॉक्यूमेंट का पीडीएफ बनाकर अपडेट आधार की वेबसाइट पर अपडेट करना होगा।

ऐसे Aadhaar Card में पता करें अपडेट

  • सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक साइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं। 
  • इसके बाद होमपेज पर नजर आ रहे एड्रेस अपडेट रिक्वेस्ट (ऑनलाइन) पर क्लिक करें।
  • नई विंडो में अपडेट एड्रेस पर क्लिक करें।
  • आधार कार्ड नंबर डालकर लॉग-इन करें। 
  • इसके बाद आपको मोबाइल पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा।
  • ओटीपी दर्ज कर पोर्टल पर जाएं।
  • आप महज एक मिनट में आधार एड्रेस अपडेट रिक्वेस्ट स्टेटस अपने मोबाइल से भी चेक कर सकते हैं।

आधार सेंटर से भी चेज करा सकते हैं पता

यदि आप खुद ऑनलाइन नहीं कर पा रहे हैं तो आप आधार सेंटर से आधार अपडेशन या करेक्‍शन फॉर्म लें या यूआईडीएआई की वेबसाइट के डाउनलोड सेक्शन से भी फॉर्म डाउनलोड करके प्रिंट ले सकते हैं। इसमें सभी जरूरी जानकारी समेत जिस डिटेल को अपडेट करावाना है उसे सही ढंग से भरकर आधार सेंटर पर जमा कर दें। साथ ही आधार कार्ड की फोटोकॉपी समेत पैन कार्ड, वोटर कार्ड या पासपोर्ट की फोटोकॉपी देनी होगी। बता दें कि आधार सेंटर पर आप नाम, पता, जन्‍मतिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, फोटो व बायोमेट्रिक डिटेल्‍स (फिंगर प्रिंट व आंख की पुतली की इमेज) समेत कई अपडेट करवा सकते हैं।

आधार अपडेशन में लगती है इतनी फीस

नाम, पता, लिंग (जेंडर), ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर जैसी डिटेल को अपडेट कराने के लिए अब 50 रुपए वसूले जाएंगे, पहले इसकी फीस 25 रुपए थी। अंगुली के निशान और आंखों की पुतली जैसे बायोमेट्रिक ब्योरे को अपडेट कराने के लिए भी अब 50 रुपए की फीस लगेगी, इस चार्ज में टैक्स शामिल हैं।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban