Breaking now
  • #MeToo मामले में नाम सामने आने पर एमजे अकबर पर था दबाव।
  • यौन शोषण का आरोप लगने के बाद थे विवादों में।
  • विदेश राज्‍य मंत्री एमजे अकबर ने दिया इस्‍तीफा
X
  1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पेट्रोल-डीजल: 16 दिन बाद दाम में पहली कटौती, पेट्रोल 60 पैसे और डीजल 56 पैसे सस्ता

पेट्रोल-डीजल: 16 दिन बाद दाम में पहली कटौती, पेट्रोल 60 पैसे और डीजल 56 पैसे सस्ता

16 दिन तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एकतरफा तेजी के बाद आज बुधवार को पहली बार कटौती हुई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट के बाद तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतें घटाई हैं। हालांकि लगातार 16 दिन तक दाम जिस तरह से बढ़े हैं उसके सामने आज हुई कटौती नाम मात्र है। आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 60 पैसे और डीजल 56 पैसे सस्ता हुआ है।

Reported by: Manoj Kumar [Updated:30 May 2018, 8:29 AM IST]
Oil companies cut Petrol and Diesel price first time after 16 days- India TV Paisa

Oil companies cut Petrol and Diesel price first time after 16 days

नई दिल्ली। 16 दिन तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एकतरफा तेजी के बाद आज बुधवार को पहली बार कटौती हुई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट के बाद तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतें घटाई हैं। हालांकि लगातार 16 दिन तक दाम जिस तरह से बढ़े हैं उसके सामने आज हुई कटौती नाम मात्र है। आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 60 पैसे और डीजल 56 पैसे सस्ता हुआ है।

दिल्ली में आज पेट्रोल का दाम घटकर 77.83 रुपए, कोलकाता में 80.47 रुपए, मुंबई में 85.65 रुपए और चेन्नई में 80.80 रुपए प्रति लीटर हो गया है। डीजल की बात करें तो आज दिल्ली मे डीजल का दाम 68.75 रुपए, कोलकाता में 71.30 रुपए, मुंबई में 73.20 रुपए और चेन्नई में 72.58 रुपए प्रति लीटर हुआ है।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज 16 दिन बाद हुई कटौती नाम मात्र है, लगातार 16 दिन तक पेट्रोल की कीमतों में 3.80 रुपए और डीजल की कीमतों में 3.38 रुपए प्रति लीटर की बढ़त दर्ज की गई है। इसके विपरीत अगर कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट को देखें तो उस गिरावट के मुकाबले आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हुई कटौती बहुत कम है।

हफ्तेभर में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट आई है, WTI क्रूड का दाम करीब 9 प्रतिशत घटा है जबकि ब्रेंट क्रूड के दाम में करीब 7 प्रतिशत गिरावट देखने को मिली है। ऊपर से रुपए में भी हफ्तेभर के दौरान कुछ रिकवरी देखने को मिली है, ऐसे में पेट्रोल और डीजल के दाम ऊपर रखकर तेल कंपनियां तो मुनाफा कमा रही हैं लेकिन उस मुनाफे को दाम घटाकर ग्राहकों के साथ नहीं बांट रही। हालांकि जानकार मान रहे हैं कि तेल कंपनियों ने अब दाम घटाने की शुरुआत की है और आगे चलकर वह कीमतों में कुछ और कटौती कर सकती हैं।

Web Title: पेट्रोल-डीजल: 16 दिन बाद दाम में पहली कटौती, पेट्रोल 60 पैसे और डीजल 56 पैसे सस्ता
Write a comment