1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ओडिशा सरकार ने 1,753.82 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव को मंजूरी दी, लोगों को मिलेगा रोजगार

ओडिशा सरकार ने 1,753.82 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव को मंजूरी दी, लोगों को मिलेगा रोजगार

ओडिशा सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में 1,753.82 करोड़ रुपए मूल्य के निवेश प्रस्तावों को मंजूरी दी है। इससे 5,566 करोड़ रुपए लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: November 17, 2019 12:37 IST
Naveen Patnaik, Odisha CM- India TV Paisa

Naveen Patnaik, Odisha CM

भुवनेश्वर। ओडिशा सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में 1,753.82 करोड़ रुपए मूल्य के निवेश प्रस्तावों को मंजूरी दी है। इससे 5,566 लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। मुख्य सचिव ए.के. त्रिपाठी की अध्यक्षता में शनिवार को राज्य स्तरीय एकल खिड़की मंजूरी व्यवस्था की बैठक में कपड़ा, खाद्य प्रसंस्करण, प्लास्टिक, पर्यटन, इस्पात और प्रसंस्करण (डाउनस्ट्रीम) क्षेत्रों में छह परियोजनाओं को मंजूरी दी गयी। 

उद्योग सचिव हेमंत शर्मा के अनुसार इंडियन मेटल्स एंड फेरो एलॉयज लि. (आईएमएफए) के फेरो क्रॉम इकाई और 10 मेगावाट की डब्ल्यूएचआरबी (वेस्ट हीट रिकवरी बॉयलर्स) स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गयी है। कलिंग नगर में लगने वाले इस संयंत्र पर कुल 547.19 करोड़ रुपए का निवेश होगा। उन्होंने कहा कि परियोजना से 900 लोगों के लिये रोजगार के अवसर सृजित होंगे। अधिकारी के अनुसार श्री जगन्नाथ स्टील एंड पावर लि. के कोयंझर जिले में 1 लाख टन सालाना क्षमता के एकीकृत इस्पात संयंत्र का विस्तार कर 3 लाख टन सालाना क्षमता का बनाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गयी है। इस पर कुल 835.34 करोड़ रुपए का निवेश अनुमानित है। इससे 501 लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। 

इसके अलावा प्राधिकरण ने पेज इंडस्ट्रीज लि.तथा जय भारत स्पाइसेस के प्रस्तावों को भी मंजूरी दी है। जहां पेज इंडस्ट्रीज 257.50 करोड़ रुपए के निवेश से खुर्दा में परिधान बनाने की इकाई लगाएगी, वहीं जय भारत स्पाइसेस कटक के रामदासपुर में 'कोल्ड स्टोरेज' सुविधाएं लगाने के साथ अपने उत्पादों का दायरा बढ़ाएगी। इन दोनों परियोजनाओं से 4,050 लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। अधिकारी ने कहा कि सेंचुरी ब्रांड से गद्दे बनाने वाली श्री मलानी फोम्स प्राइवेट लि. के 10 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गयी। वहीं पर्यटन क्षेत्र में देव रेसिडेंसी एंड रिजार्ट प्राइवेट लि. के जाजपुर के कलिंग नगर में 53.69 करोड़ रुपए के निवेश से मौजूदा होटल के विस्तार को मंजूरी दी गयी है। 

Write a comment
bigg-boss-13