1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. NSE में शुरू हुआ सोना, चांदी का जिंस डेरिवेटिव कारोबार, प्रमुख महानगरों में बनेंगे वितरण केंद्र

NSE में शुरू हुआ सोना, चांदी का जिंस डेरिवेटिव कारोबार, प्रमुख महानगरों में बनेंगे वितरण केंद्र

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएसई) ने शुक्रवार से सोने और चांदी में कमोडिटी डेरिवेटिव अनुबंध कारोबार शुरू कर दिया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 12, 2018 22:39 IST
NSE- India TV Paisa
Photo:NSE

NSE

मुंबई। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएसई) ने शुक्रवार से सोने और चांदी में कमोडिटी डेरिवेटिव अनुबंध कारोबार शुरू कर दिया है। एक्सचेंज ने यहां एक बयान में कहा कि शुरुआत में वह प्रमुख गैर-कृषि वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करेगा और धीरे-धीरे कृषि-वस्तुओं में डेरिवेटिव उत्पाद का विस्तार किया जाएगा।  

एनएसई में कारोबार के लिए सोना (एक किग्रा), गोल्ड मिनी (100 ग्राम) और चांदी (30 किग्रा) पर जिंस वायदा अनुबंध उपलब्‍ध कराए गए हैं। अनुबंधों की समयसीमा की समाप्ति के बाद अहमदाबाद के आधार केंद्र पर अनुबंधों का हाजिर तौर पर निपटान किया जाएगा। एनएसई सभी प्रमुख महानगरों में वितरण केंद्रों का विस्तार करने की भी योजना बना रहा है। 

एनएसई के प्रबंध निदेशक और सीईओ विक्रम लिमये ने कहा कि एनएसई अपने घरेलू और वैश्विक भागीदारों को सुविधाजनक और लागत प्रभावी हेजिंग प्रणाली उपलब्ध कराकर भारतीय जिंस बाजार को और गहरा बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। निवेशकों को अब एक ही कारोबारी केंद्र में विभिन्न संपत्ति श्रेणियों में कारोबार का अवसर भी प्राप्त होगा, जिससे क्षमता बेहतर होगी।  

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban