1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अशोक चावला ने NSE चेयरमैन पद से दिया इस्‍तीफा, एयरसेल-मैक्सिस मामले में बनाया गया है आरोपी

अशोक चावला ने NSE चेयरमैन पद से दिया इस्‍तीफा, एयरसेल-मैक्सिस मामले में बनाया गया है आरोपी

सीबीआई द्वारा एयरसेल-मैक्सिस घूस कांड में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम व अन्य अधिकारियों के साथ चावला का नाम भी शामिल किया गया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: January 11, 2019 21:42 IST
ashok chawla- India TV Paisa
Photo:ASHOK CHAWLA

ashok chawla

नई दिल्‍ली। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (एनएसई) के चेयरमैन अशोक चावला ने शुक्रवार को कानूनी कार्रवाई के बढ़ते दबाव के चलते तत्‍काल प्रभाव से अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। सीबीआई द्वारा एयरसेल-मैक्सिस घूस कांड में पूर्व वित्‍त मंत्री पी चिदंबरम व अन्‍य अधिकारियों के साथ चावला का नाम भी शामिल किया गया है।

एनएसई ने एक बयान में कहा कि अशोक चावला ने नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स के चेयरमैन व पब्लिक इंटरेस्‍ट डायरेक्‍टर पद से तत्‍तकाल प्रभाव से इस्‍तीफा दे दिया है। वित्‍त मंत्रालय ने शु्क्रवार को नौकरशाहों के खिलाफ कार्रवाई करने को मंजूरी दे दी है, जिसके बाद चावला ने अपना इस्‍तीफा दिया है।

सीबीआई ने पिछले साल जुलाई में चार्जशीट दाखिल की थी लेकिन नौकरशाहों के खिलाफ मुकदमा शुरू करने के लिए सरकार से मंजूरी मिलने का इंतजार कर रही थी। वित्‍त मंत्रालय ने चिदंबरम के खिलाफ कार्रवाई करने को अपनी मंजूरी दे दी है लेकिन नौकरशाहों के खिलाफ भी इसी प्रकार की मंजूरी की आवश्‍यकता है। सीबीआई कोर्ट ने एजेंसी को शुक्रवार तक मंजूरी लेने के लिए कहा था। वित्‍त मंत्रालय ने शुक्रवार को सभी आरोपी नौकरशाहों के खिलाफ भी कार्रवाई शुरू करने को अपनी मंजूरी दे दी है।

चावला देश के सबसे बड़े स्‍टॉक एक्‍सचेंज एनएसई के 2016 से चेयरमैन थे और हाल ही में उन्‍होंने व्‍यक्तिगत कारणों से यस बैंक के नॉन-एक्‍जीक्‍यूटिव चेयरमैन पद से इस्‍तीफा दिया था। जुलाई 2018 में सीबीआई ने चिदंबरम को एयरसेल-मैक्सिस मामले में आरोपी बनाया था।

सीबीआई ने चिदंबरम, उनके बेटे कार्ति और 16 अन्‍य के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी, जिसमें आर्थिक मामलों के पूर्व केंद्रीय सचिव अशोक कुमार झा, तत्‍कालीन अतिरिक्‍त सचिव अशोक चावला, संयुक्‍त सचिव कुमार संजय कृष्‍णा और डायरेक्‍टर दीपक कुमार सिंह, अंडर सेक्रेटरी राम शरण शामिल हैं।  

Write a comment