1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Easy Buy: LPG सिलेंडर की होगी ऑनलाइन बुकिंग, क्रेडिट और डेबिट कार्ड से कर सकेंगे भुगतान

Easy Buy: LPG सिलेंडर की होगी ऑनलाइन बुकिंग, क्रेडिट और डेबिट कार्ड से कर सकेंगे भुगतान

LPG रिफि‍ल के लिए ऑनलाइन भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल वॉलेट जैसे पेटीएम आदि तरीकों से किया जा सकता है।

Abhishek Shrivastava [Updated:17 Nov 2015, 5:08 PM IST]
Easy Buy: LPG सिलेंडर की होगी ऑनलाइन बुकिंग, क्रेडिट और डेबिट कार्ड से कर सकेंगे भुगतान- India TV Paisa
Easy Buy: LPG सिलेंडर की होगी ऑनलाइन बुकिंग, क्रेडिट और डेबिट कार्ड से कर सकेंगे भुगतान

नई दिल्‍ली। अब आपको अपने LPG सिलेंडर के लिए हमेशा नकदी अपने पास रखने की आवश्‍यकता नहीं होगी। नवंबर महीने की शुरुआत से इंडेन (आईओसी), भारत गैस (बीपीसीएल) और एचपी गैस (एचपीसीएल) के उपभोक्‍ताओं को एलपीजी रिफि‍ल की ऑनलाइन बुकिंग और भुगतान की सुविधा उपलब्‍ध कराई गई है। इस सुविधा के जरिये अब एलपीजी उपभोक्‍ता क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिये भी एलपीजी सिलेंडर की राशि का भुगतान कर सकेंगे। इससे पहले एलपीजी सिलेंडर के लिए केवल नकद भुगतान करना होता था। इस योजना को देश के अधिकांश हिस्‍से में शुरू किया जा चुका है।

पेट्रोलियम मंत्रालय के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि यह पायलेट प्रोजेक्‍ट पुणे में शुरू किया गया था, जो काफी सफल रहा है। इस प्रोजेक्‍ट पर स्‍वयं पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान नजर रखे हुए थे। प्रोजेक्‍ट को मिली सफलता के बाद इस योजना को पूरे देश में लागू किया गया है। हालांकि, भुगतान के नए तरीकों के आ जाने के बावजूद नकद भुगतान का विकल्‍प चालू रहेगा।

अधिकारी ने बताया कि इस योजना के तहत एक उपभोक्‍ता ऑनलाइन बुकिंग के साथ ही ऑनलाइन भुगतान भी कर सकेगा। बुकिंग और भुगतान के पश्‍चात डिस्‍ट्रीब्‍यूटर के पास एक एक प्री-पेड वाउचर बनेगा। उपभोक्‍ता को एसएमएस और ईमेल के जरिये भुगतान और डिलिवरी स्‍टेट्स की जानकारी प्राप्‍त होगी।

ऐसे करें ऑनलाइन बुकिंग व भुगतान

एलपीजी रिफि‍ल के लिए ऑनलाइन भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल वॉलेट जैसे पेटीएम आदि तरीकों से किया जा सकता है। एलपीजी उपभोक्‍ता www.mylpg.in पर लॉगइन आईडी बनाकर और भुगतान कर ऑनलाइन रिफि‍ल बुक कर सकता है। यह सुविधा मोबाइल ऐप पर भी इसी तरह उपलब्‍ध कराई गई है। उपभोक्‍ता अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल वॉलेट किसी भी तरह से भुगतान करने के लिए स्‍वतंत्र हैं।

सब्सिडी आएगी खाते में

उपभोक्‍ता को बुकिंग वाले दिन बाजार मूल्‍य के अनुसार एलपीजी सिलेंडर के लिए भुगतान करना होगा। एलपीजी सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी उपभोक्‍ता के बैंक खाते में रिफि‍ल डिलिवरी होने के बाद ऑटोमैटिक जमा हो जाएगी। यह सुविधा उपभोक्‍ताओं के लिए नवंबर से शुरू की जा चुकी है।

दिसंबर में आएगा बुकिंग का दूसरा तरीका

एलपीजी रिफि‍ल बुकिंग का दूसरा तरीका दिसंबर तक आने की उम्‍मीद है। इसमें डिस्‍ट्रीब्‍यूटर उपभोक्‍ता को एक स्‍मार्ट कार्ड और पिन नंबर जारी करेगा। एलपीजी रिफि‍ल सिलेंडर को टेलीफोन या एसएमएस के जरिये बुक किया जा सकेगा। डिलिवरी मैन अपने साथ एक डिवाइस लेकर चलेगा, जहां उपभोक्‍ता को उस मशीन में अपना कार्ड स्‍वाइप करना होगा और पिन नंबर डालना होगा। उपभोक्‍ता अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड से भी भुगतान कर सकेंगे।

Web Title: LPG रिफि‍ल के लिए अब डेबिट और क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं भुगतान
Write a comment