1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अब प्लेटफॉर्म नंबर पता करने के लिए नहीं काटने होंगे चक्कर, मोबाइल अलर्ट से मिलेगी जानकारी

अब प्लेटफॉर्म नंबर पता करने के लिए नहीं काटने होंगे चक्कर, मोबाइल अलर्ट से मिलेगी जानकारी

ट्रेन ढूंढने के लिए आपको एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म के चक्कर काटने की जरुत नहीं होगी। दक्षिण रेलवे ने चेन्नई सेंट्रल स्टेशन के लिए एक पहल शुरू की है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: March 20, 2016 11:51 IST
अब प्लेटफॉर्म नंबर पता करने के लिए नहीं काटने होंगे चक्कर, मोबाइल अलर्ट से मिलेगी जानकारी- India TV Paisa
अब प्लेटफॉर्म नंबर पता करने के लिए नहीं काटने होंगे चक्कर, मोबाइल अलर्ट से मिलेगी जानकारी

नई दिल्ली। ट्रेन ढूंढने के लिए अब आपको एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म के चक्कर काटने की जरुत नहीं होगी। दक्षिण रेलवे ने चेन्नई सेंट्रल स्टेशन के लिए एक पहल शुरू की है, जिसके तहत मोबाइल पर पता चल जाएगा की आपकी ट्रेन किस प्लेटफॉर्म पर आने वाली है या खड़ी है। इसके लिए आपको एक एप डाउनलोड करना होगा। दूसरी ओर जिनके मोबाइल में इंटरनेट की सुविधा नहीं है, वह भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

सर्विस का ऐसे उठाए फायदा

जिन यात्रियों के पास स्मार्टफोन है वह नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम एप को डाउनलोड कर इस सर्विस का फायदा उठा सकते हैं। वहीं बिना इंटरनेट वाले मोबाइल से आप 139 पर एसएमएस करके ट्रेल और प्लेटफॉर्म की जानकारी हासिल कर सकते हैं। इससे आपको पहले ही पचा चल जाएगा कि ट्रेन किस प्लेटफॉर्म पर आने वाली है, जिससे आपको परेशानी नहीं होगी और समय बचेगा।

भारतीय रेल से जुड़े कुछ Facts

Indian Rail

rail-4 Indian Rail

rail-7 (1)Indian Rail

rail-1 Indian Rail

rail-6 Indian Rail

rail-2 Indian Rail

rail-3 Indian Rail

rail-5 Indian Rail

ट्रेन नंबर से पता चलेगा प्लेटफार्म नंबर

अधिकारियों के अनुसार, चेन्नई सेंट्रल का स्टेशन मास्टर तय करता है कि ट्रेन किस प्लेटफॉर्म से प्रस्थान करेगा। ऐसे में स्टेशन मास्टर जल्द से जल्द प्लेटफॉर्म निर्धारित कर एनटीईएस को जानकारी देगा। टर्मिनल अधिकारियों ने बताया कि स्टेशन मास्टर के कार्यालय के पास ही अधिकारी रहेगा ताकि जानकारी तुरंत अपलोड किया जा सके। यात्री जैसे ही एप में अपने ट्रेल का नंबर डालेगा, उसके तुरंत बाद प्लेटफार्म नंबर पता चल जाएगा।

Write a comment
bigg-boss-13