1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अब ऑनलाइन बुक कर सकेंगे जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट, IRCTC जल्द शुरू करेगी यह सर्विस

अब ऑनलाइन बुक कर सकेंगे जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट, IRCTC जल्द शुरू करेगी यह सर्विस

आने वाले दिनों में आपको ट्रेन की जनरल टिकट के लिए लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। रिजर्वेशन की तरह ही आप अपने मोबाइल फोन से जनरल टिकट भी बुक करा सकेंगे।

Dharmender Chaudhary [Published on:15 Sep 2016, 3:59 PM IST]
अब ऑनलाइन बुक कर सकेंगे जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट, IRCTC जल्द शुरू करेगी यह सर्विस- India TV Paisa
अब ऑनलाइन बुक कर सकेंगे जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट, IRCTC जल्द शुरू करेगी यह सर्विस

नई दिल्ली। आने वाले दिनों में आपको ट्रेन की जनरल टिकट के लिए लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। रिजर्वेशन की तरह ही आप अपने मोबाइल फोन से जनरल टिकट भी बुक करा सकेंगे। आईआरसीटीसी जल्द जनरल टिकट भी मोबाइल पर उपलब्ध कराने की तैयारी में है। रेल मं6 सुरेश प्रभु ने इसकी घोषणा रेल बजट में की थी। मिली जानकारी के मुताबिक इस सर्विस की शुरूआत पश्चिम रेलवे के कुछ स्टेशनों से की जाएगी। पश्चिम रेलवे इस बात की जानकारी जुटा रही है कि किस मंडल के किस रेलवे स्टेशन पर सबसे अधिक जनरल टिकट लोग खरीदते हैं।

मोबाइक से बुक होंगे जनरल ट्रेन टिकट

सुरेश प्रभु की पहल पर लोगों का सुविधा देने के लिए जल्द ही आईआरसीटीसी ऑनलाइन जनरल टिकट उपलब्ध कराएगी। अब तक यात्री सिर्फ रिजर्वेशन की टिकट ही ऑनलाइन बुक कर पाते है। इतना ही नहीं रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट भी आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध कराने की तैयारी कर रही है। इसके लिए पैसेंजर, मेल, एक्स्प्रेस ट्रेन के अनारक्षित टिकट को मोबाइल से बुक करने रेलवे सूचना प्रणाली यानी क्रिस से मिलकर इसे शुरू करने जा रही है। इसके लिए पश्चिम रेलवे सहित सभी जोन को रेलवे ने निर्देश जारी किए हैं।

जानिए रेलवे से जुड़े रोचक तथ्‍य

Indian Rail

rail-4 Indian Rail

rail-7 (1)Indian Rail

rail-1 Indian Rail

rail-6 Indian Rail

rail-2 Indian Rail

rail-3 Indian Rail

rail-5 Indian Rail

इस तरह मिलेगा जनरल टिकट
यात्री को सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर को एप्लीकेशन में पंजीयन करना होगा। इसमें नंबर के अलावा शहर का नाम, यात्रा की तारीख, यूजर नाम, पासवर्ड आदि लिखना होगा। इसके बाद यात्री को विकल्प मिलेंगे कि वह जनरल टिकट चाहता है या प्लेटफॉर्म टिकट। अनारक्षित टिकट खरीदने के लिए यात्री को वॉलेट बनाना होगा। इस वॉलेट में यात्री 100 रुपए से लेकर 5 हजार रुपए तक का टिकट खरीद सकेगा। इसे वेब पोर्टल के माध्यम से रिचार्ज किया जा सकेगा। विकल्प के चयन के बाद यात्री से यात्रा स्थान कि यात्रा व वापसी का टिकट के बारे में पूछा जाएगा। एक बार में यात्री अधिकतम चार ट्रेन के सामान्य टिकट ले सकेगा।

Web Title: अब ऑनलाइन बुक कर सकेंगे जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट
Write a comment