1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अब सिर्फ एक फोन कॉल करके कैंसिल करा सकेंगे ट्रेन टिकट

अब सिर्फ एक फोन कॉल करके कैंसिल करा सकेंगे ट्रेन टिकट

रेलवे काउंटर से ली गई रिजर्वेशन टिकट को कैंसिल करना आसान हो गया है। अब आप सिर्फ एक फोन कॉल करके टिकट कैंसिल करवा सकते हैं। नया नियम अप्रैल में लागू होगा।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: March 27, 2016 14:51 IST
Easy Refund: अब केवल एक फोन करके कैंसिल करा सकेंगे ट्रेन टिकट, अप्रैल में शुरू होगी सर्विस- India TV Paisa
Easy Refund: अब केवल एक फोन करके कैंसिल करा सकेंगे ट्रेन टिकट, अप्रैल में शुरू होगी सर्विस

नई दिल्ली। रेलवे काउंटर से ली गई रिजर्वेशन टिकट को कैंसिल करना आसान हो गया है। अब आप सिर्फ एक फोन कॉल करके टिकट कैंसिल करवा सकते हैं। आपको उसी वक्त टिकट काउंटर जाने की जरूरत नहीं होगी। अप्रैल मध्य से रेलवे इस सुविधा की शुरुआत कर सकता है। इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए आपको रेलवे इंक्वायरी नंबर 139 पर फोन करना होगा, जिसके बाद आप घर बैठे बिना इंटरनेट के टिकट कैंसिल करवा सकते हैं।

ऐसे करवाएं टिकट कैंसिल

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक रेलवे टिकट कैंसिल कराने के लिए पैसेंजर को रेलवे इंक्वायरी नंबर 139 डायल कर कन्फर्म टिकट की डिटेल जानकारी देनी होगी।  फोन करने के बाद एक पासवर्ड (ओटीपी) मिलेगा। पैसेंजर को उसी दिन काउंटर पर जाना पड़ेगा और अपना पासवर्ड बताना होगा। इसके बाद उसे टिकट का किराया वापस मिलेगा।

जानिए रेलवे से जुड़े रोचक तथ्‍य

Indian Rail

rail-4 Indian Rail

rail-7 (1)Indian Rail

rail-1 Indian Rail

rail-6 Indian Rail

rail-2 Indian Rail

rail-3 Indian Rail

rail-5 Indian Rail

फोन पर टिकट कैंसिल कराने से ये होगा फायदा

किराया वापसी के नियमों में बदलाव के बाद पैसेंजर्स को रिजर्व टिकट को तय वक्त में कैंसिल कराने में कठिनाई हो रही थी, जिसके कारण उन्हें किराया वापस नहीं मिल पा रहा था। नए नियमों के मुताबिक, जरूरतमंद पैसेंजर्स को कन्फर्म टिकट पाने में मदद के लिए रेलवे ने टिकट रद्द कराने की राशि को दोगुना कर दिया था। दूसरी ओर दलालों और टिकट के ब्लैक मार्केटिंग करने वालों लोगों से उपभोक्ता को बचाया जा सकेगा।  तय वक्त पर काउंटर जाकर टिकट न कैंसिल करा पाने वालों को मिलेगी मदद। टिकट कैंसिल कराने के लिए फॉर्म नहीं भरना पड़ेगा। हालांकि, काउंटर पर जाना पड़ेगा लेकिन प्रॉसेस इजी हो जाएगी।

Write a comment