1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. प्‍याज की कीमत घटने के बाद अब टमाटर हुआ लाल, दिल्‍ली में 80 रुपए प्रति किलो पर पहुंचा भाव

प्‍याज की कीमत घटने के बाद अब टमाटर हुआ लाल, दिल्‍ली में 80 रुपए प्रति किलो पर पहुंचा भाव

केंद्र सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में टमाटर की औसत खुदरा कीमत बुधवार को बढ़कर 54 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गई, जबकि एक अक्टूबर को इसका भाव 45 रुपए प्रति किलो पर था।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 09, 2019 15:50 IST
Now, tomato price soar to Rs 80/kg in Delhi- India TV Paisa
Photo:TOMATO PRICE SOAR

Now, tomato price soar to Rs 80/kg in Delhi

नई दिल्‍ली। प्‍याज के बाद अब राष्‍ट्रीय राजधानी में टमाटर का खुदरा मूल्‍य उछलकर 80 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया। कर्नाटक समेत प्रमुख टमाटर उत्‍पादक राज्‍यों में भारी बारिश की वजह से आपूर्ति बाधित होने से टमाटर की कीमतों में यह तेजी आई है।

हालांकि, पिछले हफ्ते के मुकाबले प्‍याज की कीमतों में हल्‍की नरमी आ चुकी है और इसकी कीमत घटकर अब 60 रुपए प्रति किलोग्राम तक हो गई है। व्‍यापरियों के अनुसार आपूर्ति बाधित होने से पिछले एक हफ्ते के दौरान टमाटर की कीमतों में इजाफा हुआ है।

मदर डेयरी के सफल आउटलेट्स पर टमाटर 58 रुपए प्रति किलो की दर से बेचा जा रहा है, जबकि अन्‍य खुदरा कारोबारी इसे गुणवत्‍ता और स्‍थान के हिसाब से 60 से 80 रुपए प्रति किलो की दर पर बेच रहे हैं।

केंद्र सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्‍ली में टमाटर की औसत खुदरा कीमत बुधवार को बढ़कर 54 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गई, जबकि एक अक्‍टूबर को इसका भाव 45 रुपए प्रति किलो पर था।

आजादपुर मंडी के थोक कारोबारी ने बताया कि प्रमुख उत्‍पादक राज्‍यों में बाढ़ और भारी बारिश की वजह से टमाटर की आपूर्ति बाधित हुई है जिसकी वजह से पिछले कुछ दिनों से इसकी कीमतों में वृद्धि देखी जा रही है। कर्नाटक और तेलंगाना जैसे दक्षिणी राज्‍यों के साथ ही साथ कुछ पहाड़ी राज्‍यों में पिछले कुछ दिनों से बारिश हो रही है, जिससे फसल को नुकसान पहुंचा है और आप‍ूर्ति बाधित हुई है।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अन्‍य महानगरों में भी टमाटर की खुदरा कीमत अधिक बनी हुई है। कोलकाता में टमाटर का खुदरा मूल्‍य 60 रुपए प्रति किलो, मुंबई में 54 रुपए प्रति किलो और चेन्‍नई में 40 प्रति किलो चल रहा है।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban