1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. PM Modi’s UK Visit: 2017 तक दिल्‍ली में बनेगा मैडम तुसाद का म्‍यूजियम

PM Modi’s UK Visit: 2017 तक दिल्‍ली में बनेगा मैडम तुसाद का म्‍यूजियम

मर्लिन एंटरटेनमेंट ने कहा है कि वह प्रसिद्ध मैडम तुसाद वैक्‍स म्‍यूजियम की एक शाखा भारत में नई दिल्‍ली में 2017 तक खोलेगी।

Sachin Chaturvedi [Updated:13 Nov 2015, 4:27 PM IST]
PM Modi’s UK Visit: 2017 तक दिल्‍ली में बनेगा मैडम तुसाद का म्‍यूजियम- India TV Paisa
PM Modi’s UK Visit: 2017 तक दिल्‍ली में बनेगा मैडम तुसाद का म्‍यूजियम

लंदन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीन दिवसीय ब्रिटेन यात्रा सेजहां एक और 14 अरब डॉलर मूल्‍य के बिजनेस सौदे हुए हैं,  वहीं एक ऐसा समझौता भी हुआ है जो आम जनता के मनोरंजन से सीधे जुड़ा है। ब्रिटेन का सुप्रसिद्ध मैडम तुसाद का वैक्‍स म्‍यूजियम अब भारत में भी होगा। इसके लिए अब भारतीय नागरिकों को लंदन जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। नई दिल्‍ली में भी लोग अब मैडस तुसाद के विश्‍व प्रसिद्ध मोम के पुतले देख सकेंगे। गुुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटिश पीएम डेविड कैमरन की उपस्थिति में मर्लिन एंटरटेनमेंट ने कहा है कि वह प्रसिद्ध मैडम तुसाद वैक्‍स म्‍यूजियम की एक शाखा नई दिल्‍ली में 2017 तक खोलेगी।

ब्रिटेन यात्रा के पहले दिन ही भारत और ब्रिटेन की कंपनियों के बीच कई बड़े समझौते हुए हैं। इनमें सबसे बड़ा समझौता ब्रिटेन की ओपीजी पावर वेंचर्स ने किया है। उसने कहा है कि वह अगले कुछ सालों में तमिलनाडु में 4200 मेगावाट की नई पावर जनरेशन क्षमता बनाएगी, जिस पर 4.4 अरब डॉलर का निवेश किया जाएगा। इसके अलावा वोडाफोन ने भारत सरकार के डिजिटल इंडिया और मेक इन इंडिया कार्यक्रम को सपोर्ट करने के लिए 1.4 अरब डॉलर के निवेश की बात कही है। वहीं यूरोप की सबसे बड़ी सोलर पावर जनरेटर लाइटसोर्स ने कहा है कि वह भारत में श्रेई इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के नेतृत्‍व में भारतीय कंपनियों की मदद से 3 गीगावाट सोलर पावर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के डिजाइन, इंस्‍टॉल और मैनेज पर अगले कुछ सालों में 3 अरब डॉलर का निवेश करेगी। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की संयुक्‍त प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में यह कहा गया है कि भारत और ब्रिटेन के बीच कुल 9.2 अरब पाउंड (14 अरब डॉलर) के बिजनेस सौदे होंगे।

गुरुवार को हुए अन्‍य बड़े समझौते इस प्रकार हैं:

  • स्‍टैंडर्ड लाइफ, बूपा और अवीवा संयुक्‍तरूप से अपने भारतीय ज्‍वाइंट वेंचर में कुल 36.5 करोड़ डॉलर का निवेश करेंगे।
  • ब्रिटेन के क्‍लाउडबाय के साथ ऑनलाइन मार्केटप्‍लेस का उपयोग करते हुए 5.3 अरब डॉलर मूल्‍य के ट्रांजैक्‍शन के लिए समझौता किया गया है।
  • ब्रिटिश टेक्‍नोलॉजी कंपनी इंटेलीजेंट एनर्जी को 1.8 अरब डॉलर का कॉन्‍ट्रैक्‍ट दिया गया है, जो जीटीएल के 27,400 टेलिकॉम टॉवर्स को क्‍लीन एनर्जी उपलब्‍ध कराएगी।
  • होलैंड और बैरेट इंटरनेशनल ने अपोलो के साथ समझौता किया है, इसके तहत भारत में अगले पांच सालों में 1,000 स्‍टोर खोले जाएंगे।
  • क्‍लाउटपैड मोबीलिटी रिसर्च दक्षिण भारत में नेक्‍स्‍ट जनरेशन स्‍मार्ट वॉच, वियरेबल्‍स और टैबलेट्स निर्माण के लिए निवेश करेगी।
  • टीवीएस साउक योर्कशायर के शहर बार्नस्‍ले में एक एडवांस लॉजिस्टिक इकाई की स्‍थापना करेगी।
  • लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज और यस बैंक ने ग्रीन इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को फोकस करते हुए बांड और इक्विटी जारी करने के लिए अनुबंध किया है।
  • एचडीएफसी ने नए भारतीय केंद्रीय बैंक के दिशा-निर्देशों के तहत 75 करोड़ डॉलर के रुपी-डिनोमीनेटेड ओवरसीज बांड जारी करने का प्रस्‍ताव रखा है।
  • विप्रो ने ब्रिटेन में अपना निवेश बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताई है।
  • पीएम मोदी और ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने यूके-भारत सिटी पार्टनरशिप के तहत इंदौर, पुणे और अमरावती को शहरी विकास योजना के तहत टेक्‍नीकल सहायता, अनुभव और बिजनेस इंगेजमेंट उपलब्‍ध कराने के लिए भी समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं।
  • स्‍वस्‍थ्‍य रिवर सिस्‍टम के लिए नई टेम्‍स-गंगा पार्टनरशिप को भी यहां लॉन्‍च किया गया है।
Web Title: अब भारत में भी होगा मैडम तुसाद का वैक्‍स म्‍यूजियम
Write a comment