1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. फॉर्च्यून ने जारी की सबसे ताकतवर कारोबारी महिलाओं की लिस्‍ट, इंदिरा नूयी, चंदा कोचर और शिखा शर्मा के नाम हैं शामिल

फॉर्च्यून ने जारी की सबसे ताकतवर कारोबारी महिलाओं की लिस्‍ट, इंदिरा नूयी, चंदा कोचर और शिखा शर्मा के नाम हैं शामिल

फॉर्च्यून पत्रिका की अमेरिका से बाहर की ताकतवर प्रमुख कारोबारी महिलाओं की सूची में दो भारतीय महिलाओं, चंदा कोचर और शिखा शर्मा ने स्थान बनाया है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: September 26, 2017 17:41 IST
फॉर्च्यून ने जारी की सबसे ताकतवर कारोबारी महिलाओं की लिस्‍ट, इंदिरा नूयी, चंदा कोचर और शिखा शर्मा के नाम हैं शामिल- India TV Paisa
फॉर्च्यून ने जारी की सबसे ताकतवर कारोबारी महिलाओं की लिस्‍ट, इंदिरा नूयी, चंदा कोचर और शिखा शर्मा के नाम हैं शामिल

न्यूयॉर्क। फॉर्च्यून पत्रिका की अमेरिका से बाहर की ताकतवर प्रमुख कारोबारी महिलाओं की सूची में दो भारतीय महिलाओं, आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ और एमडी चंदा कोचर और एक्सिस बैंक की प्रमुख शिखा शर्मा ने स्थान बनाया है। वहीं इस सूची के अमेरिकी संस्करण में भारतीय मूल की इंदिरा नूयी शीर्ष तीन कारोबारी महिलाओं में शामिल हैं।

पत्रिका ने अमेरिका से बाहर सबसे शक्तिशाली कारोबारी महिलाओं की सूची में सबसे शीर्ष पर बानको सैनटैंडर समूह की कार्यकारी चेयरमैन एना बोटिन को रखा है। चंदा का स्थान इस सूची में पांचवा और शिखा का 21वां है। जबकि अमेरिका की सबसे शक्तिशाली कारोबारी महिलओं की सूची में पेप्सिको की भारतीय मूल की चेयरमैन एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी इंदिरा नूयी का स्‍थान दूसरा रहा है।

इस सूची में पहला स्थान जनरल मोटर्स की चेयरमैन एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी मैरी बरा और तीसरा स्थान लॉकहीड मार्टिन की चेयरमैन, अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी मेरीलिन यूसन का है।

इस संबंध में जारी की गई एक अंतरराष्ट्रीय सूची में जीएसके की मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम्मा वाम्स्ले का दूसरा और एंजी की सीईओ इसाबेल कोचर का तीसरा स्थान है। पत्रिका का यह 17वां वर्ष है, जब उसने अमेरिका से बाहर की कामकाजी महिलाओं की यह सूची जारी की है।

Write a comment