1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. RBI ने कहा रत्‍ती भर भी सोना देश से बाहर नहीं भेजा, रिकॉर्ड उच्‍च स्‍तर पर पहुंचा सोने का भंडार

RBI ने कहा रत्‍ती भर भी सोना देश से बाहर नहीं भेजा, रिकॉर्ड उच्‍च स्‍तर पर पहुंचा सोने का भंडार

देश का स्वर्ण भंडार वर्तमान में रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया है। इस समय आरबीआई के पास लगभग 609 टन सोने का भंडार है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 03, 2019 19:55 IST
No gold shifted outside India in 2014 or thereafter,- India TV Paisa
Photo:GOLD RESERVES

No gold shifted outside India in 2014 or thereafter,

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कहा कि 2014 या उसके बाद देश से बाहर रत्‍ती भर भी सोना नहीं भेजा गया है। कुछ अखबारों और सोशल मीडिया में केंद्रीय बैंक द्वारा 2014 में कुछ सोना विदेश भेजने की रिपोर्ट के बाद आरबीआई ने यह बयान जारी किया है। 

बयान के अनुसार दुनिया भर में केंद्रीय बैंक अपना सोना सुरक्षित रखने के लिए उसे बैंक ऑफ इंग्लैंड समेत अन्य देशों के केंद्रीय बैंकों में रखते रहे हैं और यह एक सामान्य गतिविधि है। बयान में आगे कहा गया है कि केंद्रीय बैंक ने 2014 या उसके बाद देश से रत्ती भर भी सोना अन्य देशों में नहीं भेजा है। अत: इस बारे में मीडिया में जो रिपोर्ट आई है, वह तथ्यात्मक रूप से पूरी तरह गलत है।  

कांग्रेस पार्टी ने ट्विटर पर एक रिपोर्ट ट्वीट की है, जिसमें 2014 में आरबीआई का 200 टन सोना स्विट्जरलैंड भेजने की बात कही गई है। पार्टी ने रिपोर्ट टैग करते हुए कहा था कि क्या मोदी सरकार ने गुपचुप तरीके से आरबीआई का 200 टन सोना 2014 में स्विट्जरलैंड भेजा।

रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंचा स्‍वर्ण भंडार

ओवरसीज चाइना बैंकिंग कॉर्प के अर्थशास्‍त्री होवेई ली के मुताबिक आरबीआई 2019 में 15 लाख औंस सोना खरीद सकता है। अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के मुताबिक 2018 में आरबीआई ने कुल 42 टन सोने की खरीद की है। जनवरी और फरवरी में सोने की और खरीद करने के बाद देश का स्‍वर्ण भंडार वर्तमान में रिकॉर्ड उच्‍च स्‍तर पर पहुंच गया है। इस समय आरबीआई के पास लगभग 609 टन सोने का भंडार है। रूस ने 2018 में सबसे ज्‍यादा 274 टन सोने की खरीद की है।  

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv