1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर नहीं लगेगा दो बार GST, हंसमुख अधिया ने कहा गलत है वायरल मैसेज

क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर नहीं लगेगा दो बार GST, हंसमुख अधिया ने कहा गलत है वायरल मैसेज

राजस्‍व सचिव हंसमुख अधिया ने कहा कि क्रेडिट कार्ड से यूटिलिटी बिल पेमेंट करने पर दो बार जीएसटी देना वाला मैसेज पूरी तरह से गलत है।

Sachin Chaturvedi [Published on:05 Jul 2017, 1:31 PM IST]
क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर नहीं लगेगा दो बार GST, हंसमुख अधिया ने कहा गलत है वायरल मैसेज- India TV Paisa
क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर नहीं लगेगा दो बार GST, हंसमुख अधिया ने कहा गलत है वायरल मैसेज

नई दिल्‍ली। 1 जुलाई से देश भर में लागू हुए जीएसटी (Goods and Services Tax) को लेकर आम लोगों और कारोबारियों के बीच असमंजस की स्थिति तो बनी ही हुई है। वहीं इस बीच ट्विटर, फेसबुक और व्‍हाट्सएप जैसे सोशल प्‍लेटफॉर्म पर जीएसटी को लेकर फैल रही अफवाहों से स्थिति बेहद पेचीदा होती जा रही है।

क्रेडिट कार्ड पर नहीं लगेगा दो बार जीएसटी 

हंसमुख अधिया ने ट्विटर पर कहा कि कई सोशल प्‍लेटफॉर्म पर गलत मैसेज चलाया जा रहा है कि अगर आप यूटिलिटीज बिल का पेमेंट क्रेडिट कार्ड से करते हैं तो आपको दो बार जीएसटी देना होगा। अधिया ने इस पर कहा कि यह पूरी तरह से गलत मैसेज है। उन्होंने कहा कि ऐसे मैसेज सोशल मीडिया में डालने से पहले उसकी असलियत जरूर जांच लें।

ये है मैसेज

मैसेज में कहा जा रहा है कि यदि आप यूटिलिटी बिल का भुगतान क्रेडिट कार्ड से करते हैं तो भुगतान के वक्‍त जीएसटी काटा जाएगा, फिर बिल पेमेंट के समय सर्विस टैक्‍स के रूप में फिर से जीएसटी देना होगा।

ये है क्‍लेरिफिकेशन

आप को बता दें कि जीएसटी लागू होने से पहले भी क्रेडिट कार्ड से यूटिलिटी बिल का भुगतान करने पर सर्विस टैक्स नहीं लगाया जाता था। यूटिलिटी सर्विस प्रोवाइडर क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड देने वाले बैंक को एक मामूली राशि देता था जिसे मर्चेंट डिस्काउंट रेट कहते हैं। सर्विस टैक्स केवल मर्चेंट डिस्काउंट रेट पर लगाया गया था जिसे यूटिलिटी सर्विस प्रोवाइडर ही वहन करता था। ज्यादातर मामलों में सर्विस प्रोवाइडर क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से पेमेंट लेने के लिए अलग से किसी अमाउंट की डिमांड नहीं करते थे।

Web Title: क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर नहीं लगेगा दो बार GST
Write a comment