1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. वित्त वर्ष 2020-21 से 8 प्रतिशत से अधिक की आर्थिक वृद्धि दर हासिल कर लेगा भारत: राजीव कुमार

वित्त वर्ष 2020-21 से 8 प्रतिशत से अधिक की आर्थिक वृद्धि दर हासिल कर लेगा भारत: राजीव कुमार

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने भरोसा जताया है कि भारत 2020-21 से आठ प्रतिशत से अधिक की आर्थिक वृद्धि दर हासिल कर लेगा।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: July 22, 2019 12:59 IST
Rajiv Kumar, Vice Chairman, Niti Aayog - India TV Paisa

Rajiv Kumar, Vice Chairman, Niti Aayog 

न्यूयॉर्क। नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने भरोसा जताया है कि भारत 2020-21 से आठ प्रतिशत से अधिक की आर्थिक वृद्धि दर हासिल कर लेगा। उन्होंने कहा कि माल एवं सेवा कर (जीएसटी) जैसे संरचनात्मक सुधार अब परिणाम देने लगेंगे। 

कुमार यहां संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 'टिकाउ विकास लक्ष्य' को लेकर एक कार्यक्रम में भाग लेने यहां आये हुए हैं। अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने यहां भारत के महावाणिज्य दूतावास में आयोजित भारत निवेश संगोष्ठी को भी संबोधित किया। 

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार अगले पांच साल में देश की आर्थिक वृद्धि दर को मौजूदा सात प्रतिशत से बढ़ाकर आठ प्रतिशत से अधिक करने पर ध्यान देगी। उन्होंने कहा कि इससे देश को पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में आसानी होगी। 

कुमार ने एक विशेष साक्षात्कार में कहा कि निजी तौर पर मुझे लगता है कि 2020-21 से हम आठ प्रतिशत से अधिक की आर्थिक वृद्धि दर हासिल कर लेंगे जो अगले कई साल तक बरकरार रहेगी। इसकी नींव रख दी गयी है और जीएसटी तथा दिवाला एवं ऋणशोधन अक्षमता संहिता जैसे संरचनात्मक सुधारों से बदलाव होने लगे हैं।

इन बदलावों ने स्थायित्व पाने में समय लिया लेकिन अब ये फायदे देने लगे हैं। उन्होंने कहा कि भारत के पास 10 प्रतिशत से अधिक की दर से आर्थिक वृद्धि करने की क्षमता है। कुमार ने रोजगार सृजन के बारे में कहा कि अगले पांच साल में देश में बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर सृजित किये जाएंगे। 

Write a comment