1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रिलायंस लाइफ में अतिरिक्त 23 फीसदी हिस्सा खरीदेगा निपॉन, 2265 करोड़ रुपए खर्च करने की योजना

रिलायंस लाइफ में अतिरिक्त 23 फीसदी हिस्सा खरीदेगा निपॉन, 2265 करोड़ रुपए खर्च करने की योजना

जापान की लाइफ इंश्योरेंस कंपनी निपॉन रिलायंस लाइफ में 23 फीसदी अतिरिक्त हिस्सा खरीदेगी। इसके लिए कंपनी करीब 2,265 करोड़ रुपए चुकाएगी।

Abhishek Shrivastava [Published on:25 Nov 2015, 2:23 PM IST]
रिलायंस लाइफ में अतिरिक्त 23 फीसदी हिस्सा खरीदेगा निपॉन, 2265 करोड़ रुपए खर्च करने की योजना- India TV Paisa
रिलायंस लाइफ में अतिरिक्त 23 फीसदी हिस्सा खरीदेगा निपॉन, 2265 करोड़ रुपए खर्च करने की योजना

नई दिल्ली। जापान की लाइफ इंश्योरेंस कंपनी निपॉन रिलायंस लाइफ में 23 फीसदी अतिरिक्त हिस्सा खरीदेगी। इसके लिए कंपनी अनिल अंबानी ग्रुप की रिलायंस कैपिटल को करीब 2,265 करोड़ रुपए चुकाएगी। इस तरह निपॉन इंश्योरेंस सेक्टर में एफडीआई सीमा में हुई बढ़ोत्तरी का फायदा उठाने वाली पहली कंपनी बन गई है। इस डील के फाइल होने पर रिलायंस लाइफ में निपॉन की हिस्सेदारी बढ़कर 49 फीसदी पहुंच जाएगी, जोकि प्राइवेट इंश्योरेंस कंपनी में एक विदेशी कंपनी के लिए अधिकतम सीमा है।

निपॉन का रिलायंस ग्रुप के साथ दूसरा वेंचर

निपॉन का रिलायंस ग्रुप के साथ यह दूसरा वेंचर है। पिछले महीने कंपनी ने रिलायंस कैपिटल एसेट मैनेजमेंट में 1196 करोड़ रुपए में 14 फीसदी अतिरिक्त हिस्सा खरीदा था। निपॉन लाइफ के प्रेसिडेंट योशिंबोउ सुत्सुई ने कहा कि 2011 में शुरुआती निवेश से ही हमने पारस्परिक समझ बनाई है। रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी ने कहा कि हमारे लिए खुशी की बात है कि साझेदारी बराबर की हो गई है। अंबानी ने कहा कि पहले कंपनी ने एसेट मैनेजमेंट कंपनी में अपना हिस्सा बढ़ाकर 49 फीसदी किया था और अब लाइफ इंश्योरेंस बिजनेस में हिस्सेदारी बढ़ाकर 49 फीसदी कर रही है। इस समझौते के बाद रिलायंस लाइफ में निपॉन का निवेश बढ़कर 8630 करोड़ रुपए पहुंच जाएगा।

दूसरी कंपनियों ने भी बढ़ाई हिस्सेदारी

इसी साल सरकार ने इंश्योरेंस सेक्टर में विदेशी निवेश की सीमा बढ़ाकर 49 फीसदी किया है। इससे विदेशी कंपनियों के लिए एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में ज्यादा निवेश करने का मौका मिला है। निपॉन लाइफ से पहले एक्सा और स्टैंडर्ड लाइफ में हिस्सा बढ़ाया है। एक्सा ने भारती ग्रुप में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 49 फीसदी कर लिया है। वहीं एचडीएफसी में स्टैंडर्ड लाइफ ने हिस्सेदारी को बढा़कर 35 फीसदी कर दिया है।

Web Title: रिलायंस लाइफ में अतिरिक्‍त 23 फीसदी हिस्‍सा खरीदेगी निपॉन
Write a comment