1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. नई टेक्सटाइल पॉलिसी से 1 करोड़ लोगों को मिलेगा रोजगार, 30 अरब डॉलर का निर्यात लक्ष्य होगा हासिल

नई टेक्सटाइल पॉलिसी से 1 करोड़ लोगों को मिलेगा रोजगार, 30 अरब डॉलर का निर्यात लक्ष्य होगा हासिल

निर्मला सीतारमण ने कहा कि कपड़ा उद्योग को प्रोत्साहन पैकेज मिलने से रफ्तार बढ़ेगी। वहीं इससे रोजगार के और अवसर पैदा होंगे और निर्यात बढ़ेगा।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: June 23, 2016 15:41 IST
नई टेक्सटाइल पॉलिसी से 1 करोड़ लोगों को मिलेगा रोजगार, 30 अरब डॉलर का निर्यात लक्ष्य होगा हासिल- India TV Paisa
नई टेक्सटाइल पॉलिसी से 1 करोड़ लोगों को मिलेगा रोजगार, 30 अरब डॉलर का निर्यात लक्ष्य होगा हासिल

नई दिल्ली। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कपड़ा उद्योग को प्रोत्साहन पैकेज के जरिए अतिरिक्त रफ्तार देने का प्रयास किया गया है। इससे रोजगार के और अवसर पैदा होंगे और निर्यात बढ़ेगा। मंत्री ने कहा, यह ऐसा क्षेत्र है जिसमें भारत काफी लाभ की स्थिति में है। इसमें रोजगार के अवसर पैदा करने की काफी क्षमता है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र को कुछ अतिरिक्त बढ़ावा विभिन्न वैश्विक घटनाक्रमों की वजह से दिया गया है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कल कपड़ा एवं परिधान क्षेत्र के लिए 6,000 करोड़ रुपए के पैकेज की मंजूरी दी थी। इससे अगले तीन साल में एक करोड़ रोजगार के अवसरों का सृजन होगा और 11 अरब डॉलर का निवेश आकर्षित किया जा सकेगा। साथ ही इससे 30 अरब डॉलर का निर्यात हासिल किया जा सकेगा।  भारत के कपड़ा क्षेत्र को बांग्लादेश और वियतनाम जैसे छोटे देशों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने यानी ब्रेक्जिट के बारे में पूछे जाने पर सीतारमण ने कहा कि सरकार स्थिति पर नजर रखे हुए है। उन्होंने कहा कि हमारी स्थिति पर निगाह है। अभी इस पर मेरे लिए टिप्पणी करना जल्दबाजी होगा।

भारत-यूरोपीय संघ की मुक्त व्यापार वार्ता के बारे में सीतारमण ने कहा कि भारत को बातचीत दोबारा शुरू करने के लिए तारीखों का इंतजार है। एकल ब्रांड खुदरा क्षेत्र के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नीति में बदलाव के बाद एपल इंक के एकल ब्रांड खुदरा स्टोर खोलने के प्रस्ताव पर मंत्री ने कहा, हमने नीति की घोषणा कर दी है। हमें उनकी बात का इंतजार है।

Write a comment