1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जुलाई के अंत तक आएगी नई दूरसंचार नीति, मंत्रिमंडल से मंजूरी मिलने की है उम्‍मीद

जुलाई के अंत तक आएगी नई दूरसंचार नीति, मंत्रिमंडल से मंजूरी मिलने की है उम्‍मीद

दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने आज कहा कि नई दूरसंचार नीति को अगले महीने के अंत तक मंत्रिमंडल की मंजूरी मिलने की उम्मीद है। पिछले चार साल की सरकार की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए सिन्हा ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि राष्ट्रीय डिजिटल संचार नीति (एनडीसीपी) को जुलाई के अंत तक मंत्रिमंडल की मंजूरी मिल जाएगी।

Edited by: India TV Paisa Desk [Updated:12 Jun 2018, 4:31 PM IST]
manoj sinha - India TV Paisa
Photo:MANOJ SINHA

manoj sinha

नई दिल्ली। दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने आज कहा कि नई दूरसंचार नीति को अगले महीने के अंत तक मंत्रिमंडल की मंजूरी मिलने की उम्मीद है। पिछले चार साल की सरकार की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए सिन्हा ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि राष्ट्रीय डिजिटल संचार नीति (एनडीसीपी) को जुलाई के अंत तक मंत्रिमंडल की मंजूरी मिल जाएगी। 

सरकार ने हाल में राष्ट्रीय डिजिटल संचार नीति (एनडीसीपी) जारी की है। इसके तहत प्रत्येक परिवार को 50 एमबीपीएस की डाउनलोड स्पीड उपलब्ध कराई जाएगी, क्षेत्र में 6.5 लाख करोड़ रुपए का निवेश आकर्षित किया जाएगा और कुछ साल में 40 लाख नए रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। 

सिन्हा ने कहा कि जब यह सरकार सत्ता में आई तो क्षेत्र संकट में था। अंशधारकों में भरोसे की कमी थी, जिसे हमने पुन: कायम किया है। डाक विभाग के बारे में उन्होंने कहा कि हमें भारतीय डाक भुगतान बैंक की 650 शाखाएं शुरू करने के लिए रिजर्व बैंक की मंजूरी का इंतजार है।

इसमें धीरे-धीरे डेढ़ लाख डाकघर शाखाओं को जोड़ा जाएगा, जिससे अंतत: देश का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क अस्तित्व में आएगा। उन्होंने बताया कि मंत्रालय डाक विभाग के तहत एक अलग बीमा कंपनी बनाने पर काम कर रहा है। 

Web Title: जुलाई के अंत तक आएगी नई दूरसंचार नीति, मंत्रिमंडल से मंजूरी मिलने की है उम्‍मीद
Write a comment