1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सोना या ज्वैलरी खरीद पर पैन कार्ड का नियम सुधार के साथ फिर होगा लागू, राजस्व सचिव ने दिए संकेत

सोना या ज्वैलरी खरीद पर पैन कार्ड का नियम सुधार के साथ फिर होगा लागू, राजस्व सचिव ने दिए संकेत

सोने में कालेधन के निवेश पर रोक लगाने के लिए सोने और दूसरी कीमती धातुओ में पैसे की ट्रांजेक्शन की लिमिट पर पैन का नया नियम जल्दी ही जारी हो सकता है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: October 08, 2017 16:58 IST
सोना या ज्वैलरी खरीद पर पैन कार्ड का नियम सुधार के साथ फिर होगा लागू, राजस्व सचिव ने दिए संकेत- India TV Paisa
सोना या ज्वैलरी खरीद पर पैन कार्ड का नियम सुधार के साथ फिर होगा लागू, राजस्व सचिव ने दिए संकेत

नई दिल्ली। 50,000 रुपए का सोना या सोने की ज्वैलरी खरीदने पर पैन कार्ड की जानकारी देने का जो नियम था उसर सरकार ने फिलहाल के लिए रोक लगा दी है लेकिन जल्दी ही इस व्यवस्था को लेकर नई लिमिट के साथ नया नियम फिर से आ सकता है। खुद राजस्व सचिव हसमुख आढिया ने इसकी जानकारी दी है। राजस्व सचिव ने कहा कि सोने में कालेधन के निवेश पर रोक लगाने के लिए सोने और दूसरी कीमती धातुओ और रत्नों में पैसे की ट्रांजेक्शन की लिमिट पर पैन का नया नियम जल्दी ही जारी हो सकता है।

शुक्रवार को ही सरकार ने पुराने नियम को निरस्त कर दिया था जिसके तहत 50,000 रुपए या इससे अधिक की ज्वैलरी खरीदने पर पैन कार्ड की जानकारी देना जरूरी था। राजस्व सचिव ने बताया कि इस नियम की वजह से जेम्स एंड ज्वैलरी सेक्टर में उहापोह की स्थिति पैदा हो गई थी और नकारात्मक माहौल छाया हुआ था जिसकी वजह से सरकार ने इस नियम को वापस लिया है।

राजस्व सचिव ने बताया कि इस नियम के तहत यह तो कह दिया गया था कि कालाधन निरोधक कानून (PMLA) के तहत ज्वैलर्स सोने में की गई ट्रांजेक्शन को रिपोर्ट करेंगे लेकिन कितनी ट्रांजेक्शन के बारे में रिपोर्ट करेंगे इसके बारे में स्पष्ट नहीं कहा गया था। ऐसे में 50,000 रुपए से ऊपर की ट्रांजेक्शन के लिए पैन कार्ड की जानकारी देने का जो नियम बैंकों के लिए लागू था वही नियम ज्वैलर्स पर लागू हो गया जिससे ज्वैलरी सेक्टर में कन्फ्यूजन की स्थिति पैदा हुई और नकारात्मक माहौल बना। लेकिन अभी फिलहाल के लिए इस नियम पर रोक लगाई गई है और अब आगे क्या करना है इसके बारे में अध्यन किया जाएगा और दोबारा से ट्रांजेक्शन लिमिट की पूरी जानकारी के साथ इस नियम को लागू किया जाएगा।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv