1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सड़क हादसे को रोकने के लिए हाईवे की संख्या बढ़ाएगी सरकार, राजमार्ग की लंबाई 1.5 लाख किलोमीटर की जाएगी

सड़क हादसे को रोकने के लिए हाईवे की संख्या बढ़ाएगी सरकार, राजमार्ग की लंबाई 1.5 लाख किलोमीटर की जाएगी

सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने देश में एक्सप्रेस हाईवे की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया और कहा सड़क निर्माण हर दिन 30 किलो. करने का लक्ष्य है।

Shubham Shankdhar [Updated:06 Nov 2015, 1:10 PM IST]
सड़क हादसे को रोकने के लिए हाईवे की संख्या बढ़ाएगी सरकार, राजमार्ग की लंबाई 1.5 लाख किलोमीटर की जाएगी- India TV Paisa
सड़क हादसे को रोकने के लिए हाईवे की संख्या बढ़ाएगी सरकार, राजमार्ग की लंबाई 1.5 लाख किलोमीटर की जाएगी

सोनीपत केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने देश में एक्सप्रेस हाईवे की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया और कहा कि उनके मंत्रालय का सड़क निर्माण की गति मार्च तक बढ़ाकर हर दिन 30 किलोमीटर करने का लक्ष्य है। गडकरी ने कहा, हम हर साल 5 लाख सड़क हादसे देख रहे हैं जिसमें 1.50 लाख लोग मारे जा रहे हैं। हमने इन हादसों के पीछे के कारणों का विश्लेषण किया है, जिसमें पता चला है कि गाड़ियों के मुकाबले बुनियादी ढांचा की कमी है। इसलिए देश में नए राजमार्गों के विकास की जरूरत है।

एक्सप्रेस हाईवे बनाने पर जोर

राजीव गांधी एजुकेशन सिटी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 13,802 करोड़ रुपए की 341 किलोमीटर लंबी राजमार्ग परियोजनाओं (341 किलोमीटर) की आधारशिला रखने के बाद गडकरी ने जनसभा को संबोधित करते हुए यह बात कही। गडकरी ने कहा, हमारे देश में सड़कों की लंबाई 48 लाख किलोमीटर है। इसमें से 96,000 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग हैं। हम दिसंबर तक इसे 96,000 से बढ़ाकर 1.50 लाख किलोमीटर करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि एक लेन वाली सड़क को दो लेन में जबकि दो लेन वाली सड़कों को चार, छह एवं आठ लेन में बदला जाएगा। गडकरी ने कहा कि हरियाणा में इस साल 32,000 करोड़ रुपए की सड़क परियोजनाएं शुरू की जाएंगी।
यह भी पढ़ें: अटके हाईवे प्रोजेक्‍ट होंगे पूरे, सरकार देगी वनटाइम वित्‍तीय सहायता
दिसंबर तक जुड़ेगा 50,000 किमी का राष्ट्रीय राजमार्ग: गडकरी
बढ़ते ट्रैफिक के मद्देनजर देश में और अधिक एक्सप्रेस हाईवे बनाने की जरूरत पर जोर देते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा कि दिसंबर तक 50,000 किलोमीटर का राष्ट्रीय राजमार्ग और जुड़ जाएगा। फिलहाल यह एक लाख किलोमीटर है। गडकरी ने कहा कि सरकार का लक्ष्य मार्च अंत तक राजमार्ग निर्माण क्षमता को बढ़ाकर 30 किलोमीटर प्रतिदिन करने का है।
Web Title: राष्ट्रीय राजमार्ग की लंबाई बढ़ाकर 1.5 लाख किलोमीटर की जाएगी: गडकरी
Write a comment