1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. नाथूला दर्रा से हुआ 3.54 करोड़ रुपए का व्यापार, भारत ने बेचे 2.84 करोड़ रुपए के सामान

नाथूला दर्रा से हुआ 3.54 करोड़ रुपए का व्यापार, भारत ने बेचे 2.84 करोड़ रुपए के सामान

भारत-चीन सीमा पर नाथूला दर्रा से होने वाला वार्षिक व्यापार 3.54 करोड़ रुपए का रहा है। शुक्रवार को इस मार्ग से होने वाले वार्षिक व्यापार का अंतिम दिन था।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: December 03, 2017 10:30 IST
नाथूला दर्रा से हुआ 3.54 करोड़ रुपए का व्यापार, भारत ने बेचे 2.84 करोड़ रुपए के सामान- India TV Paisa
नाथूला दर्रा से हुआ 3.54 करोड़ रुपए का व्यापार, भारत ने बेचे 2.84 करोड़ रुपए के सामान

गंगटोक भारत-चीन सीमा पर नाथूला दर्रा से होने वाला वार्षिक व्यापार 3.54 करोड़ रुपए का रहा है। शुक्रवार को इस मार्ग से दोनों देशों के बीच होने वाले वार्षिक व्यापार का अंतिम दिन था। सर्दियों में सीमा व्यापार का यह रास्ता बंद हो जाता है। भारतीय व्यापारी तेल, घी, कंबल, तांबे के सामान, चावल, कपड़ा और प्रसंस्कृत सामान इस मार्ग से दूसरी ओर तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में भेजते हैं। इस बार भारतीय व्यापारियों ने इस रास्‍ते करीब 2,83,91,230 रुपए का माल बेचा जबिक दूसरी ओर से 70,96,750 रुपए के कंबल और जैकेट आदि का आयात किया गया।

नाथूला दर्रा मार्ग से दोनों देशों के बीच व्यापार जुलाई में बाधित हो गया था। उस समय डोकलाम विवाद को लेकर दोनों देशों की सेना का आमने-सामने आ गई थीं। लेकिन दो हफ्तों में ही व्यापार फिर शुरू हो गया। सालाना व्यापार के अंतिम दिन वाणिज्य एवं उद्योग विभाग, सीमा शुल्क विभाग और भारतीय तिब्बती सीमा पुलिस ने एक कार्यक्रम का आयोजन किया।

वाणिज्य एवं उद्योग विभाग के उप सचिव त्सेवांग डोमा भूटिया ने व्यापार इस साल के व्यापार का सिलसिला बंद होने की घोषणा की। कारोबार अगले साल मई में फिर शुरु होगा।

यह भी पढ़ें : 25 साल तक कैपजेमिनी से जुड़े रहने वाले सलिल पारेख संभालेंगे इंफोसिस की कमान, 2 जनवरी को बैठेंगे सीईओ की कुर्सी

यह भी पढ़ें : सोने पर आयात शुल्क की समीक्षा के पक्ष में हैं वाणिज्य सचिव, एफटीए की आड़ में हो रहा है गलत व्‍यापार

Write a comment