1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अरबपतियों की लिस्ट में नीचे खिसके मुकेश अंबानी, लग चुकी है 2 अरब डॉलर से ज्यादा की चपत

अरबपतियों की लिस्ट में नीचे खिसके मुकेश अंबानी, लग चुकी है 2 अरब डॉलर से ज्यादा की चपत

अब मुकेश अंबानी अरपबतियों की लिस्ट में 19वें स्थान से खिसककर 20वें स्थान पर चले गए हैं इस साल उन्हें 2 अरब डॉलर से ज्यादा का नुकसान हुआ है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: March 21, 2018 10:08 IST
Mukesh Ambani - India TV Paisa
Mukesh Ambani slips in world billionaires list

नई दिल्ली। भारत के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों कि लिस्ट में नीचे खिसक गए हैं। हाल ही में अंग्रेजी पत्रिका फोर्ब्स ने मुकेश अंबानी को दुनिया का 19वां सबसे धनी व्यक्ति बताया था लेकिन अब मुकेश अंबानी अरपबतियों की लिस्ट में 19वें स्थान से खिसककर 20वें स्थान पर चले गए हैं इस साल उन्हें 2 अरब डॉलर से ज्यादा का नुकसान हुआ है। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक अमेरिकी कारोबारी शेलडोन अडेलसन ने मुकेश अंबानी को पीछे धकेलते हुए अब 19वां स्थान हासिल कर लिया है।

इस साल 2 अरब डॉलर से ज्यादा की चपत

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक मुकेश अंबानी की संपत्ति घटकर 38.1 अरब डॉलर यानि लगभग 2.47 लाख करोड़ रुपए पर आ गई है जबकि शेलडोन अडेलसन की संपत्ति बढ़कर 2.49 लाख करोड़ रुपए हो गई है। इंडेक्स के मुताबिक 2018 में अबतक मुकेश अंबानी की संपत्ति में 2.12 अरब डॉलर यानि 13780 करोड़ रुपए की कमी आई है।

शेयरों में गिरावट का असर

दरअसल हाल के दिनों में मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री के शेयरों में कमजोरी देखने को मिली है, मंगलवार को रिलायंस इंडस्ट्री का शेयर घटकर 888 रुपए तक आ गया था जो करीब 4 महीने में सबसे कम भाव है, शेयर में आई कमजोरी की वजह से रिलायंस इंडस्ट्री की मार्केट वेल्यू में भी कमी आई है और इस वजह से मुकेश अंबानी की संपत्ति की कीमत भी कम हुई है।

ये हैं दुनिया के 5 बड़े रईस

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों की लिस्ट में ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के मालिक जेफ बेजोस पहले स्थान, सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स दूसरे, निवेशक वॉरेन बुफे तीसरे, स्पेन के कारोबारी अमन्सियो ऑर्टेगा चौथे और फेसबुक के संस्थापक मार्क ज़करबर्ग पांचवें स्थान पर बने हुए हैं।

Write a comment