1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Walmart-Flipkart सौदे से मुकेश अंबानी को ऐसे हुआ फायदा, बने दुनिया के 17वें सबसे धनी व्यक्ति

Walmart-Flipkart सौदे से मुकेश अंबानी को ऐसे हुआ फायदा, बने दुनिया के 17वें सबसे धनी व्यक्ति

भारत के सबसे धनी व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी का Flipkart और Walmart के बीच हुए सौदे से कोई लेना-देना नहीं है लेकिन फिर भी इस सौदे की वजह से मुकेश अंबानी को यह फायदा हुआ है कि वह दुनिया के 17वें सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं। पहले मुकेश अंबानी दुनिया के 18वें धनी व्यक्ति थे

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: May 10, 2018 13:23 IST
Mukesh Ambani become 17th richest - India TV Paisa

Mukesh Ambani become 17th richest in World after Walmart stock fall on deal with Flipkart

नई दिल्ली। भारत के सबसे धनी व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी का Flipkart और Walmart के बीच हुए सौदे से कोई लेना-देना नहीं है लेकिन फिर भी इस सौदे की वजह से मुकेश अंबानी को यह फायदा हुआ है कि वह दुनिया के 17वें सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं। पहले मुकेश अंबानी दुनिया के 18वें धनी व्यक्ति थे।

दरअसल बुधवार को Walmart ने जैसे ही Flipkart में 16 अरब डॉलर में 77 प्रतिशत हिस्सा खरीदने की घोषणा की वैसे ही अमेरिकी शेयर बाजार में Walmart के शेयर में भारी गिरावट आ गई जिस वजह से Walmart की मार्केट कैप में लगभग 10 अरब डॉलर यानि 67000 करोड़ रुपए से ज्यादा की भारी गिरावट आई। Walmart की मार्केट कैप में आई गिरावट की वजह से इस कंपनी के मालिकों की संपत्ति में भी भारी कमी देखने को मिली जिस वजह से दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में नीचे खिसक गए।

लेकिन दूसरी तरफ बुधवार को भारतीय शेयर बाजार में मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर में तेजी देखने को मिली और इससे मुकेश अंबानी की संपत्ति में भी बढ़ोतरी हुई। ब्लूमबर्ग  बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक मुकेश अंबानी की संपत्ति फिर से 40 अरब डॉलर के पार पहुंच गई है। अब मुकेश अंबानी दुनिया के धनी लोगों की लिस्ट यानि ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स में 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

Walmart की प्रमुख हिस्सेदारी इसके संस्थापक सैम वॉल्टन के दो पुत्र रॉब वॉल्टन, जिम वॉल्टन तथा पुत्री एलीस वॉल्टन के पास है, बुधवार को कंपनी के शेयरों में आई गिरावट की वजह से इन तीनों की संपत्ति में 1-1 अरब डॉलर से ज्यादा की गिरावट आई है। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स में बुधवार को एलीस वॉल्टन 17वें स्थान पर थीं लेकिन बाद में इनकी संपत्ति में आई 1 अरब डॉलर से ज्यादा की गिरावट की वजह से वह 19वें स्थान पर खिसक गई हैं। इस लिस्ट में जिम वॉल्टन       40.6 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 16वें और रॉब वॉल्टन 41.1 अरब डॉलर संपत्ति के साथ 15वें स्थान पर है। आने वाले दिनों में Walmart के शेयर में अगर और गिरावट आई है और रिलायंस इंडस्ट्री का शेयर बढ़ता है तो मुकेश अंबानी धनी लोगों कि लिस्ट में आसानी से 15वें स्थान तक पहुंच जाएंगे।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban