1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. धनी लोगों की लिस्ट में मुकेश अंबानी ने अमेरिका के कोच बंधुओं को पछाड़ा, 12वें स्थान तक पहुंचे

धनी लोगों की लिस्ट में मुकेश अंबानी ने अमेरिका के कोच बंधुओं को पछाड़ा, 12वें स्थान तक पहुंचे

मुकेश अंबानी ने सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में अमेरिका के कोच बंधुओं को पछाड़ते हुए 12वां स्थान हासिल कर लिया है।

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: August 02, 2018 10:57 IST
Mukesh Ambani become 12th richest person with USD 47.6 billion asset - India TV Paisa

Mukesh Ambani become 12th richest person with USD 47.6 billion asset 

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे धनी लोगों की लिस्ट में मुकेश अंबानी और ऊपर हो गए हैं। मुकेश अंबानी ने सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में अमेरिका के कोच बंधुओं को पछाड़ते हुए 12वां स्थान हासिल कर लिया है। दुनिया के सबसे अमीर लोगों की संपत्ति के आधार पर उनका क्रम निर्धारित करने वाले ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक मुकेश अंबानी की संपत्ति बढ़कर 47.6 अरब डॉलर हो गई है और वह दुनिया के 12वें सबसे धनी व्यक्ति बन चुके हैं।

Related Stories

अमेरिका के कोच बंधुयों को पीछे किया

मुकेश अंबानी ने इस लिस्ट में अमेरिकी व्यवसायी बंधू डेविड कोच और चार्ल्स कोच को पीछे किया है, ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक बुधवार को डेविड कोच की संपत्ति 47.2 अरब डॉलर और चार्ल्स कोच की संपत्ति भी 47.2 अरब डॉलर दर्ज की गई है। वह इस लिस्ट में 13वें और 14वें स्थान पर खिसक गए हैं।

इस वजह से मुकेश अंबानी बढ़े आगे

दरअसल शेयर बाजार में मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर में हफ्तेभर से तेजी देखी जा रही है, बुधवार को बाजार में कंपनी के शेयर ने 1202 रुपए की रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ है। शेयर में आई तेजी की वजह से रिलायंस इंडस्ट्री के बाजार मूल्य में बढ़ोतरी हुई है जिससे मुकेश अंबानी की संपत्ति भी बढ़ गई है। रिलायंस इंडस्ट्री का बाजार मूल्य 7.5 लाख करोड़ रुपए यानि लगभग 110 अरब डॉलर हो गया है। कंपनी में मुकेश की हिस्सेदारी 44 प्रतिशत से ज्यादा है, यही वजह है कि मुकेश अंबानी की संपत्ति भी बढ़ रही है।

ये हैं दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति

दुनिया के सबसे धनी लोगों की लिस्ट में अमेरिकी कंपनी अमेजन के जेफ बेजोस 149 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ पहले, माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स 96.3 अरब डॉलर संपत्ति के साथ दूसरे, निवेशक वारेन बुफे 82.6 अरब डॉलर के साथ तीसरे, फ्रांस के कारोबारी बेरनार्ड अरनॉल्ट 76.8 अरब डॉलर के साथ चौथे और स्पेन के कारोबारी अमेंशियो ऑर्टेगा 72 अरब डॉलर के साथ पांचवें स्थान पर हैं।

Write a comment