1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मुकेश अंबानी ने गूगल फाउंडर को पछाड़ा, दुनिया के 9वें सबसे धनी व्यक्ति, जानिए कौन है पहले नंबर पर

मुकेश अंबानी ने गूगल फाउंडर को पछाड़ा, दुनिया के 9वें सबसे धनी व्यक्ति, जानिए कौन है पहले नंबर पर

फोर्ब्स की 'द रियल टाईम बिलियनेयर्स लिस्ट' के अनुसार रिलायंस उद्योग के चेयरमैन मुकेश अंबानी विश्व के 9वें सबसे धनी व्यक्ति हैं।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: November 29, 2019 16:30 IST
Reliance Industries Chairman Mukesh Ambani । File Photo- India TV Paisa

Reliance Industries Chairman Mukesh Ambani । File Photo

मुंबई। फोर्ब्स की 'द रियल टाईम बिलियनेयर्स लिस्ट' के अनुसार रिलायंस उद्योग के चेयरमैन मुकेश अंबानी विश्व के 9वें सबसे धनी व्यक्ति हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रमुख मुकेश अंबानी 60 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के नौंवे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। गुरुवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के बाजार मूल्यांकन में भारी उछाल के बाद अंबानी ने दैनिक सूची में शीर्ष-10 में पहुंच गए। RIL ऐसा करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई है। 

फोर्ब्स की अरबपतियों की 2019 की वार्षिक सूची में आरआईएल के चेयरमैन अंबानी 13वें स्थान पर थे। रिलायंस इंडस्ट्रीज गुरुवार को 10 लाख करोड़ रुपए बाजार मूल्यांकन (एम-कैप) वाली पहली भारतीय कंपनी बन गयी। बाजार बंद होने पर रिलायंस इंडस्ट्रीज का बाजार मूल्यांकन बीएसई पर 10,01,555.42 करोड़ रुपए (139.8 अरब डॉलर) रहा।

फोर्ब्स 'द रियल-टाइम बिलियनेयर्स लिस्ट' के अनुसार, आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबनी का 'रियल टाइम नेट वर्थ' गुरुवार को 6080 करोड़ डॉलर था। फोर्ब्स पत्रिका की अरबपतियों की सूची में अमेजन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, जिनकी गुरुवार को 'रियल टाइम नेट वर्थ' 11300 करोड़ डॉलर रहा। 

फोर्ब्स की यह 'रियल टाइम बिलेनियर' सूची है जो दुनिया के अमीर लोगों की संपत्ति में रोज के उतार-चढ़ाव पर नजर रखती है। फोर्ब्स की 'द रियल-टाइम बिलियनेयर्स लिस्ट' में 107.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स दूसरे स्थान पर हैं। 

सबसे दिलचस्प बात ये है कि मुकेश अंबानी ने गूगल के फाउंडर लैरी पेज और सर्गे ब्रिन को पछाड़ दिया है। फोर्ब्स की 'द रियल टाईम बिलियनेयर्स लिस्ट' में गूगल के फाउंडर लैरी पेज 10वें नंबर पर हैं। 

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स की नेटवर्थ 107.4 अरब डॉलर और बर्नार्ड आरनॉल्ट एंड फैमिली के चेयरमैन एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलवीएमएच मोएट हेनेसी लुईस वुइटन की नेटवर्थ 107.2 अरब डॉलर है जो क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

इसके अलावा सूची में 86.9 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ बर्कशायर हैथवे के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वारेन बफेट चौथे, 74.9 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पांचवे, 69.3 अरब डॉलर के साथ जारा फैशन समूह के संस्थापक अमासियो ऑर्टेगा छठे, 69.2 अरब डॉलर के साथ ओरेकल के सह-संस्थापक लैरी एलिसन सातवें, 60.9 अरब डॉलर के साथ कार्लोस स्लिम हेलू आठवें, 59.6 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ एल्फाबेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी लैरी पेज दसवें स्थान पर है। 

Write a comment
bigg-boss-13