1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 4G के लिए MTNL भी कस रही है कमर, शेयर पूंजी 800 करोड़ से बढ़ाकर 10,000 करोड़ रुपए करने का है प्रस्‍ताव

4G के लिए MTNL भी कस रही है कमर, शेयर पूंजी 800 करोड़ से बढ़ाकर 10,000 करोड़ रुपए करने का है प्रस्‍ताव

एमटीएनएल ने 28 सितंबर को सालाना आम बैठक बुलाई है जिसमें कंपनी अधिकृत शेयर पूंजी को 800 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 10,000 करोड़ रुपए करने के प्रस्ताव पर शेयरधारकों की मंजूरी लेगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 03, 2018 16:07 IST
MTNL- India TV Paisa

MTNL

नई दिल्ली सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी महानगर टेलीफोन निगम लि. (MTNL) की योजना अपनी अधिकृत पूंजी को बढ़ाकर 10,000 करोड़ रुपए करने और कर्ज लेने के अधिकार को करीब 40 प्रतिशत बढ़ाने की है। कंपनी इसके लिए शेयरधारकों की मंजूरी लेगी। कंपनी के चेयरमैन पी के पुरवार ने कहा कि इससे एमटीएनएल की 4G योजना में मदद मिलेगी और साथ ही बाजार में प्रतिस्पर्धा करने की ताकत भी मिलेगी।

फिलहाल दूरसंचार क्षेत्र में बड़े बदलाव हो रहे हैं। हाल में वोडाफोन आइडिया सेल्युलर का विलय पूरा हुआ है। ऐसे में एमटीएनएल ने 28 सितंबर को सालाना आम बैठक बुलाई है जिसमें कंपनी अधिकृत शेयर पूंजी को 800 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 10,000 करोड़ रुपए करने के प्रस्ताव पर शेयरधारकों की मंजूरी लेगी। कंपनी निदेशक मंडल के ऋण लेने के अधिकार को भी 18,000 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 25,000 करोड़ रुपए करने के लिए शेयरधारकों की मंजूरी मांगेगी।

इसके अलावा कंपनी निजी नियोजन के आधार पर गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर जारी करने के प्रस्ताव पर भी शेयरधारकों की मंजूरी लेगी।

पुरवार ने कहा कि बाजार काफी तेजी से बदल रहा है। हमने दूरसंचार विभाग के पास 4G स्पेक्ट्रम आवंटित करने के लिए प्रस्ताव सौंपा है। इस प्रस्ताव मे कहा गया है कि यह स्पेक्ट्रम सरकार की ओर से लाइसेंसी के रूप में दिया जाए। इसके अलावा सरकार एमटीएनएल की प्रवर्तक भी है और उसे इक्विटी डालने को लेकर सहयोग देना चाहिए।

एमटीएनएल ने इस बात को स्वीकार किया है कि वह एक डेढ़ साल पहले ही 4G बाजार में उतर सकती थी लेकिन स्पेक्ट्रम उपलब्ध नहीं होने की वजह से वह ऐसा नहीं कर सकी। पुरवार ने कहा कि इस महीने शेयरधारकों के समक्ष जो प्रस्ताव रखा जाएगा वह 4G योजना के क्रियान्वयन के लिए अनुकूल प्रावधान करने से संबंधित होगा।

Write a comment