1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. MSME को मिली बड़ी राहत, लंबित जीएसटी रिफंड का 30 दिन में किया जाएगा भुगतान

MSME को मिली बड़ी राहत, लंबित जीएसटी रिफंड का 30 दिन में किया जाएगा भुगतान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए कई उपायों की घोषणा की।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 23, 2019 18:54 IST
MSMEs to get pending GST refunds within 30 days- India TV Paisa

MSMEs to get pending GST refunds within 30 days

नई दिल्‍ली। तरलता की कमी से जूझ रहे सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र को बड़ी राहत देते हुए सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की है कि एमएसएमई के सभी लंबित जीएसटी रिफंड का भुगतान 30 दिन के भीतर कर दिया जाएगा।

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को अर्थव्‍यवस्‍था में तेजी लाने के लिए कई उपायों की घोषणा की। उन्‍होंने एमएसएमई को जीएसटी रिफंड के लिए समय सीमा निर्धारित करने की बात कही। उन्‍होंने कहा कि भविष्‍य में, एमएसएमई के सभी जीएसटी रिफंड का भुग‍तान आवेदन करने की तारीख से 60 दिन में करना सुनिश्चित किया जाएगा।

msme

मंत्री ने यह भी कहा कि एमएसएमई के लिए क्रेडिट, मार्केटिंग, टेक्‍नोलॉजी और देरी से भुगतान मामलों के लिए गठित यूके सिन्‍हा समिति की सिफारिशों पर निर्णय अगले 30 दिनों के भीतर लिया जाएगा।  

msme

सरकार एमएसएमई की एकल परिभाषा तय करने के लिए एमएसएमई कानून में संशोधन करने पर भी विचार कर ही है और इस प्रस्‍ताव को जल्‍द ही कैबिनेट के समक्ष पेश किया जाएगा।

वित्‍त मंत्री ने कहा कि देशी जीडीपी में लगभग 29 प्रतिशत हिस्‍सा रखने वाला एमएसएमई क्षेत्र देश में सबसे ज्‍यादा रोजगार देने वाला है इसलिए इसकी समस्‍याओं को दूर करना सरकार की पहली प्राथमिकता है।

Write a comment