1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. MRPL पर टैक्स चोरी का आरोप, कंपनी की होगी जांच

MRPL पर टैक्स चोरी का आरोप, कंपनी की होगी जांच

तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) की सब्सिडियरी कंपनी मेंगलूर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स (MRPL) पर 10 करोड़ रुपए की उत्पाद शुल्क चोरी का आरोप लगा है।

Sachin Chaturvedi [Updated:19 Sep 2016, 3:02 PM IST]
MRPL पर टैक्स चोरी का आरोप, कंपनी की होगी जांच- India TV Paisa
MRPL पर टैक्स चोरी का आरोप, कंपनी की होगी जांच

नई दिल्ली। तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) की सब्सिडियरी कंपनी मेंगलूर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स (MRPL) पर  10 करोड़ रुपए की उत्पाद शुल्क चोरी का आरोप लगा है। इस मामले में केंद्रीय राजस्व प्राधिकरण कंपनी की जांच कर रहा है।

आधिकारिक सूत्रों ने आज बताया कि कंेद्रीय उत्पाद खुफिया महानिदेशालय ने इस मामले की जांच शुरू की है और मेंगलूर की एमआरपीएल से कुछ स्पष्टीकरण मांगे हैं। यह मामला कथित रूप से मिक्स्ड जाइलीन के गलत वर्गीकरण से संबंधित है। कंपनी इसका उत्पादन करती है। मुख्य रूप से इसका इस्तेमाल पेंट्स में सॉल्वेंट के रूप में होता है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल कीटनशक, टाइल एडहेसिव, प्रिंटिंग, पैकेजिंग और निर्माण रसायन में होता है।

सूत्रों ने बताया कि कंपनी इसे जैविक रसायन घोषित कर इस पर कथित रूप से 12.5 प्रतिशत का शुल्क अदा कर रही है। जबकि उसे इसे खनिज तेल घोषित करना चाहिए जिसपर 14 प्रतिशत का शुल्क लगता है।

इस बारे में संपर्क किए जाने पर एमआरपीएल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कंपनी इस पर विशेषग्य पेशेवर की राय लेने की प्रक्रिया में है। सूत्रों का कहना है कि एमआरपीएल द्वारा उत्पाद शुल्क अपवंचना करीब 10 करोड़ रपये की है।

Web Title: MRPL पर टैक्स चोरी का आरोप, कंपनी की होगी जांच
Write a comment