1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मोतिहारी-अमलेखगंज पेट्रोलियम पाइपलाइन का हुआ उद्घाटन, पहली सीमा पार पाइपलाइन रिकॉर्ड समय में हुई पूरी

मोतिहारी-अमलेखगंज पेट्रोलियम पाइपलाइन का हुआ उद्घाटन, दक्षिण एशिया की पहली सीमा पार पाइपलाइन रिकॉर्ड समय में हुई पूरी

इससे नेपाल के लिए समुचित लागत और पर्यावरण अनुकूल पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति सुनिश्चित होगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 10, 2019 14:12 IST
Motihari-Amlekhganj petroleum product pipeline inaugurated- India TV Paisa
Photo:MOTIHARI-AMLEKHGANJ

Motihari-Amlekhganj petroleum product pipeline inaugurated

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्‍ली में एवं नेपाल के उनके समकक्ष के पी शर्मा ओली ने काठमांडू में मंगलवार को वीडियो लिंक के माध्यम से मोतिहारी-अमलेखगंज पेट्रोलियम पाइपलाइन का उद्घाटन किया। मोदी ने इस दौरान नेपाल की प्राथमिकता के अनुरूप उसके विकास कार्यों में पूरा सहयोग करने की भारत की प्रतिबद्धता दोहराई।

मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि हमारी संयुक्त कोशिशों से दोनों देशों की परियोजनाओं में प्रगति हो रही है और आज हम मोतीहारी-अमलेखगंज पाइप लाइन के संयुक्त उद्घाटन में भाग ले रहे हैं। मोदी ने इस अवसर पर जोर देते हुए कहा कि पिछले कुछ वर्षों में दोनों देशों के बीच उच्च स्तर पर अभूतपूर्व नज़दीकी आई है और नियमित सम्पर्क बढ़ा है। पिछले डेढ़ साल में नेपाल के प्रधानमंत्री ओली के साथ उनकी चार बार मुलाकात हो चुकी है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह बहुत संतोष का विषय है कि दक्षिण एशिया की यह पहली सीमा पार पेट्रोलियम पाइपलाइन रिकॉर्ड समय में पूरी हुई है। जितनी अपेक्षा थी, उससे आधे समय में यह बन कर तैयार हुई है। इसका श्रेय आपके नेतृत्व को, नेपाल सरकार के सहयोग और हमारे संयुक्त प्रयासों को जाता है।

मोदी ने कहा कि 2015 के विनाशकारी भूकंप के बाद जब नेपाल ने पुनर्निर्माण का बीड़ा उठाया, तो भारत ने पड़ोसी और निकटतम मित्र के नाते सहयोग के लिए अपने हाथ आगे बढ़ाए। उन्होंने कहा कि पाइपलाइन के जरिये इस साल 20 लाख मिट्रिक टन स्वच्छ पेट्रोलियम उचित मूल्य पर नेपाल को मिल सकेगा। नेपाल के प्रधानमंत्री ने इस पाइपलाइन परियोजना के लिए भारत का आभार जताया। बिहार के मोतिहारी से नेपाल के अमलेखगंज तक 69 किलोमीटर लंबी पेट्रोलियम पाइप लाइन का निर्माण भारत ने किया है। इससे नेपाल के लिए समुचित लागत और पर्यावरण अनुकूल पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति सुनिश्चित होगी।

Write a comment