1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पतंजलि के सस्ते दूध से नहीं घटेंगी दूसरे ब्रांड की कीमतें, मदर डेयरी ने कहा नई कंपनी के आने से बढ़ेगा बाजार

पतंजलि के सस्ते दूध से नहीं घटेंगी दूसरे ब्रांड की कीमतें, मदर डेयरी ने कहा नई कंपनी के आने से बढ़ेगा बाजार

पतंजलि आयुर्वेद द्वारा सस्‍ता गाय का दूध, दही, छाछ और पनीर लॉन्‍च करने से निडर मदर डेयरी ने सोमवार को कहा कि वह किसी अन्य इकाई से प्रतिस्पर्धा के लिए अपने गाय के दूध के दाम कम नहीं करेगी।

Edited by: India TV Paisa Desk [Updated:17 Sep 2018, 4:57 PM IST]
patanjali cow milk- India TV Paisa
Photo:PATANJALI COW MILK

patanjali cow milk

नई दिल्ली। योगगुरु बाबा रामदेव प्रवर्तित पतंजलि आयुर्वेद द्वारा सस्‍ता गाय का दूध, दही, छाछ और पनीर लॉन्‍च करने से निडर मदर डेयरी ने सोमवार को कहा कि वह किसी अन्य इकाई से प्रतिस्पर्धा के लिए अपने गाय के दूध के दाम कम नहीं करेगी। मुख्य रूप से राष्ट्रीय राजधानी और दिल्ली के आसपास प्रतिदिन करीब 7 लाख लीटर गाय का दूध बेचने वाली मदर डेयरी ने यह भी भरोसा जताया कि इस सेगमेंट में और कंपनियों के आने से उसकी बिक्री की मात्रा पर कोई असर नहीं पड़ेगा।  

हरिद्वार की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद ने 40 रुपए लीटर के भाव पर गाय का दूध बाजार में बेचने की घोषणा की है। वहीं मदर डेयरी इसके लिए 42 रुपए लेती है। मदर डेयरी फ्रूट एंड वेजिटेबल प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक सौगत मित्रा ने कहा कि हम प्रतिस्पर्धा का स्वागत करते हैं। पतंजलि समूह के प्रवेश से गाय दूध सेगमेंट में बाजार का आकार बढ़ेगा। इससे किसानों और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मदद मिलेगी।  

यह पूछे जाने पर कि क्या कंपनी दाम कम करेगी, उन्होंने कहा कि हम न तो गाय के दूध का दाम बढ़ाएंगे और न ही उसमें कमी लाएंगे। पिछले सप्ताह बाबा रामदेव की पंतजलि आयुर्वेद ने गाय का दूध और दूध के उत्पाद पेश कर डेयरी सेगमेंट में प्रवेश किया है। पतंजलि ने वित्त वर्ष 2019-20 तक करीब 1,000 करोड़ रुपये की बिक्री का लक्ष्य रखा है। अमूल और पराग मिल्क समेत अन्‍य कंपनियां भी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में गाय का दूध बेच रही हैं।

मित्रा ने कहा कि हम राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पिछले 40 साल से काम कर रहे हैं। हमारे ग्राहक ब्रांड को लेकर निष्ठावान हैं। मित्रा ने कहा कि डिब्बाबंद गाय के दूध का बाजार 10-12 लाख टन प्रतिदिन है। हम फिलहाल करीब 7 लाख लीटर प्रतिदिन बेचते हैं और अगले साल मार्च तक 8 लाख लीटर पहुंच जाने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि नई कंपनियों के आने से बाजार का आकार बढ़ेगा। 

कुल मिलाकर मदर डेयरी करीब 36 से 37 लाख लीटर दूध प्रतिदिन आपूर्ति करती है। इसमें से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में 32 लाख लीटर दूध 1,400 खुदरा दुकानों के माध्‍यम से बेचा जा रहा है।

Web Title: Mother Dairy won't cut prices despite Patanjali's cheaper cow milk | पतंजलि के सस्ते दूध से नहीं घटेंगी दूसरे ब्रांड की कीमतें, मदर डेयरी ने कहा नई कंपनी के आने से बढ़ेगा बाजार
Write a comment