1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. टमाटर का दाम 60 रुपए के पार, मदर डेयरी दिल्‍ली-एनसीआर में 40 रुपए किलो पर करेगी बिक्री

टमाटर का दाम 60 रुपए के पार, मदर डेयरी दिल्‍ली-एनसीआर में 40 रुपए किलो पर करेगी बिक्री

प्रमुख टमाटर उत्पादक राज्यों में बारिश की वजह से आपूर्ति में बाधा आई है और इसकी वजह से दिल्ली-एनसीआर में टमाटर की खुदरा कीमत 60 से 80 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 19, 2019 19:25 IST
Mother Dairy to sell tomatoes at Rs 40/kg in Delhi to contain price rise- India TV Paisa
Photo:MOTHER DAIRY TO SELL TOMA

Mother Dairy to sell tomatoes at Rs 40/kg in Delhi to contain price rise

नई दिल्‍ली। टमाटर की कीमतों पर नियंत्रण के लिए सरकार ने तत्‍काल कदम उठाया है। राष्‍ट्रीय राजधानी में टमाटर की बढ़ती कीमतों के मद्देनजर केंद्र सरकार ने मदर डेयरी से टमाटर की उपलब्‍धता बढ़ाने और इसकी बिक्री 40 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से करने को कहा है। दिल्‍ली सरकार ने भी थोक कारोबारियों और लॉजिस्टिक सेवा प्रदाताओं से मंडी में टमाटर की आपूर्ति बढ़ाने के लिए कहा है ताकि बढ़ती कीमतों पर तत्‍काल नियंत्रण किया जा सके।

उपभोक्‍ता मामलों के मंत्रालय के मुताबिक शुक्रवार को दिल्‍ली में टमाटर का खुदरा मूल्‍य 63 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गया है। गुरुग्राम में टमाटर 50 रुपए और चंडीगढ़ में 30 रुपए प्रति किलो की दर से बिक रहा है।

दिल्‍ली में टमाटर की बढ़ती कीमतों को देखते हुए उपभोक्‍ता मामलों के सचिव अविनाश के श्रीवास्‍तव की अध्‍यक्षता में एक उच्‍च स्‍तरीय अंतर मंत्रालयीन समिति की बैठक में निर्णय लिया गया कि दिल्‍ली में मदर डेयरी 40 रुपए प्रति किलो की दर से टमाटर उपलब्‍ध कराएगी।

प्रमुख टमाटर उत्‍पादक राज्‍यों में बारिश की वजह से आपूर्ति में बाधा आई है और इसकी वजह से दिल्‍ली-एनसीआर में टमाटर की खुदरा कीमत 60 से 80 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई है। बागवानी विभाग ने कहा है कि यह स्‍थ‍िति अस्‍थाई है और आगे टमाटर की आपूर्ति में सुधार आएगा, जिससे दाम कम होंगे।

मदर डेयरी को तत्‍काल अपने रिटेल आउटलेट्स के जरिये टमाटर की बिक्री 40 रुपए प्रति किलो की दर से शुरू करने का निर्देश दिया गया है। उससे बाजार में टमाटर की आपूर्ति बढ़ाने के लिए भी कहा गया है ताकि उपभोक्‍ताओं को कम कीमत पर गुणवत्‍तापूर्ण टमाटर की उपलब्‍धता सुनिश्चित की जा सके।

मदर डेयरी दिल्‍ली-एनसीआर में अपने लगभग 100 सफल आउटलेट्स के जरिये फल और सब्जियों की बिक्री करती है।

 

Write a comment