1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. वित्त वर्ष 2018 में गाय के दूध से मदर डेयरी ने भरी झोली, कमाए 600 करोड़ रुपए

वित्त वर्ष 2018 में गाय के दूध से मदर डेयरी ने भरी झोली, कमाए 600 करोड़ रुपए

मदर डेयरी ने पिछले वित्त वर्ष में गाय के दूध के कारोबार में 600 करोड़ रुपए की कमाई की थी और चालू वित्त वर्ष में उपभोक्ता मांग की बदौलत इसमें 65 फीसदी की वृद्धि होने की उम्मीद है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 03, 2018 19:37 IST
Cow Milk- India TV Paisa

Cow Milk

नई दिल्ली मदर डेयरी ने पिछले वित्त वर्ष में गाय के दूध के कारोबार में 600 करोड़ रुपए की कमाई की थी और चालू वित्त वर्ष में उपभोक्ता मांग की बदौलत इसमें 65 फीसदी की वृद्धि होने की उम्मीद है। मदर डेयरी ने गाय के दूध की बिक्री वर्ष 2016 के मध्य से शुरु की थी। इसकी बिक्री से उत्साहित होकर उसने गाय के दूध की दही पेश की है। शुरुआत में, कंपनी दिल्ली-एनसीआर और उत्तरी भारत के बाजारों में गाय के दूध की दही बेचेगी। बाद में इसे अन्य बाजारों में ले जाने की योजना है। इस दही के 100 ग्राम कप की कीमत 12 रुपये तथा 400 ग्राम की 45 रुपये है।

मदर डेयरी प्रति दिन 35 लाख लीटर तरल दूध बेचती है, जिसमें से लगभग 20 प्रतिशत गाय दूध है। कंपनी के सूत्रों के मुताबिक, कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष में गाय दूध की बिक्री से 600 करोड़ रुपए का कारोबार हासिल किया था और इसी वित्त वर्ष में यह 1,000 करोड़ रुपए तक हो जाने की उम्मीद है।

वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान मदर डेयरी का कुल कारोबार 8,700 करोड़ रुपये था, जिसमें से अधिकांश तरल दूध से आया था। जबकि शेष योगदान डेयरी उत्पादों, फलों एवं सब्जियों और खाद्य तेलों के खंड का है। कंपनी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दूध का एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता है जो 800 दूध बूथ के माध्यम से प्रति दिन लगभग 30 लाख लीटर दूध की बिक्री करती है।

मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता और उत्तर प्रदेश जैसे अन्य शहरों में, यह प्रति दिन पांच लाख लीटर दूध बेचती है। यह 'सफल' ब्रांड के तहत ताजा और फ्रोजेन फल और सब्जियां बेचती है, जबकि 'धारा' ब्रांड के तहत खाद्य तेल की बिक्री की जाती है।

दिल्ली-एनसीआर में कंपनी के 400 सफल बिक्री केन्द्र हैं। फ्रैंचाइजी मॉडल पर सफल बिक्री केन्द्र संचालित किए जा रहे हैं, जहां कंपनी की ओर से मूल आधारभूत संरचना प्रदान की जाती है।

Write a comment