1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ओएनजीसी को पहली तिमाही में हुआ रिकॉर्ड परिचालन लाभ, कर्ज कटौती में कंपनी को मिलेगी मदद: मूडीज़

ओएनजीसी को पहली तिमाही में हुआ रिकॉर्ड परिचालन लाभ, कर्ज कटौती में कंपनी को मिलेगी मदद: मूडीज़

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) ने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में रिकॉर्ड परिचालन लाभ दर्ज किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 06, 2018 19:28 IST
ONGC- India TV Paisa

ONGC

नई दिल्लीसार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) ने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में रिकॉर्ड परिचालन लाभ दर्ज किया है। अमेरिकी रेटिंग एजेंसी मूडीज ने सोमवार को कहा कि इससे ओएनजीएसी को कर्ज कटौती करने में मदद मिलेगी। पिछले सप्ताह जारी आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल-जून तिमाही में ओएनजीएसी की आय ब्याज, कर, अवमूल्यन और परिशोधन (ईबीआईटीडीए) समेत 13,893 करोड़ रुपये रही जबकि पिछले साल की समान अवधि में यह 8,775 करोड़ रुपये थी। 

ओएनजीसी का शुद्ध लाभ प्रथम तिमाही में पिछले साल के मुकाबले 85.15 फीसदी बढ़कर 6,143.88 करोड़ रुपये हो गया, जोकि कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी और प्रदर्शन में सुधार से प्रेरित रहा। मूडीज ने कहा, "ईबीआईटीडीए में वृद्धि कच्चे तेल के दाम में बढ़ोतरी और रुपये में आई गिरावट कारण हुई।"

ओएनजीसी द्वारा 36,915 करोड़ रुपये में हिंदुस्तान पेट्रोलिया में 51.11 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदकर उसका अधिग्रहण किए जाने के कारण उसकी उधारी जनवरी 2018 में 25,000 करोड़ रुपये बढ़ गई। मूडीज ने कहा, "अगर तेल की कीमत इस साल बाकी समय में 70 डॉलर प्रति बैरल रहता है और सरकार ओएनजीसी को किसी प्रकार के ईंधन अनुदान की लागत में हिस्सेदारी करने के लिए नहीं कहती है तो हमें उम्मीद है कि तकरीबन 30,000 करोड़ रुपये के पूंजीगत व्यय और 9,500 करोड़ रुपये के लाभांश भुगतान के बाद ओएनजीसी के पास 20,000 करोड़ रुपये से ज्यादा नकदी का प्रवाह होगा।"

Write a comment