1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मूडीज ने पाकिस्तान की रेटिंग को घटाकर किया निगेटिव, फॉरेक्‍स रिजर्व पर दबाव को देखकर उठाया कदम

मूडीज ने पाकिस्तान की रेटिंग को घटाकर किया निगेटिव, फॉरेक्‍स रिजर्व पर दबाव को देखकर उठाया कदम

श्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर इंटरनेशनल ने पाकिस्तन की सॉवरेट रेटिंग को घटाकर स्‍टेबल से निगेटिव कर दिया है। रेटिंग एजेंसी ने यह कदम विदेशों के साथ करोबार की दृष्टि से देश की कमजोरी और आरक्षित विदेशी मुद्रा भंडार पर दबाव को देखते हुए उठाया है।

Edited by: India TV Paisa Desk [Published on:21 Jun 2018, 4:50 PM IST]
pakistan- India TV Paisa
Photo:PAKISTAN

pakistan

कराची। वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर इंटरनेशनल ने पाकिस्तन की बी3 रेटिंग को घटाकर स्‍टेबल से निगेटिव कर दिया है। रेटिंग एजेंसी ने यह कदम विदेशों के साथ करोबार की दृष्टि से देश की कमजोरी और आरक्षित विदेशी मुद्रा भंडार पर दबाव को देखते हुए उठाया है। एजेंसी ने कहा है कि रेटिंग कम की गई है। 

मूडीज ने जारी बयान में कहा कि पाकिस्तान में विदेशों से धन की आवक कम हो गई है और विदेशी मुद्रा भंडार नीचे आ गया है। देश के विदेशी मुद्रा भंडार को अगले एक से डेढ़ साल में दोबारा से भर पाना संभव नहीं है। पाकिस्तान की रेटिंग आउटलुक ऐसे समय घटाया गया है, जबकि यहां 25 जुलाई को आम चुनाव होने वाले हैं। 

मूडीज ने कहा कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की रेटिंग में बदलाव का फैसला बाहरी जोखिम बढ़ने की वजह से लिया गया है। मौजूदा भुगतान संतुलन दबाव की वजह से विदेशी मुद्रा के सुरक्षित भंडार के लिए भी जोखिम है।

बयान में कहा गया है कि देश का विदेशी मु्द्रा भंडार कम होने से उसके लिए विदेशी देनदारियां पूरी करने के लिए सस्ती दर पर कर्ज जुटाना मुश्किल हो गया है, इससे सरकार की नकदी की स्थिति पर जोखिम है। 

पिछले सप्ताह से पाकिस्तानी रुपए पर भी दबाव है और यह 124 रुपए प्रति डॉलर तक टूट चुका है। करेंसी एक्सचेंज डीलरों का कहना है कि डॉलर की कमी हो गई है। पिछले सप्ताह तक पाकिस्तानी रुपया 115.5 रुपए प्रति डॉलर पर था। 

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019