1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 12 दिन देरी से दक्षिण पश्चिम मानसून ने की अपनी वापसी शुरू, इस बार देश में 5 प्रतिशत कम हुई बारिश

12 दिन देरी से दक्षिण पश्चिम मानसून ने की अपनी वापसी शुरू, इस बार देश में 5 प्रतिशत कम हुई बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख ने आज बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी इसकी सामान्य तिथि से 12 दिन बाद शुरू हो गई है।

Abhishek Shrivastava [Updated:28 Sep 2017, 8:39 PM IST]
12 दिन देरी से दक्षिण पश्चिम मानसून ने की अपनी वापसी शुरू, इस बार देश में 5 प्रतिशत कम हुई बारिश- IndiaTV Paisa
12 दिन देरी से दक्षिण पश्चिम मानसून ने की अपनी वापसी शुरू, इस बार देश में 5 प्रतिशत कम हुई बारिश

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख ने आज बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी इसकी सामान्य तिथि से 12 दिन बाद शुरू हो गई है। हालांकि मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून तेलंगाना, रायलसीमा, तटीय कर्नाटक, सुदूर दक्षिण कर्नाटक और केरल के ऊपर अब भी सक्रिय बना हुआ है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक केजे रमेश ने बताया कि 27 सितंबर को मानसून की वापसी शुरू हो गई है। देश में मानसून के वापस जाने की सामान्य तारीख 15 सितंबर है। आईएमडी ने बताया कि 27 सितंबर को पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों से, पश्चिम राजस्थान के अधिकतर भागों से और कच्छ तथा उत्‍तरी अरब सागर के कुछ हिस्सों के ऊपर से दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी हो गई है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटे में जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों से, पंजाब, पश्चिम राजस्थान के बाकी हिस्सों से, हरियाणा के कुछ और भागों से, पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों से, गुजरात के कुछ और भागों से और उत्‍तरी अरब सागर के ऊपर से दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी हो जाएगी।

देश में आज की तारीख तक बारिश की कुल मात्रा में पांच प्रतिशत की कमी दर्ज की गई, जहां उत्‍तर पश्चिम भारत में सर्वाधिक कमी दर्ज की गई। रमेश ने कहा, देश में कुल मिलाकर सभी स्थानों पर अच्छी बारिश हुई है।

Web Title: 12 दिन देरी से दक्षिण पश्चिम मानसून ने की अपनी वापसी शुरू
Write a comment