1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. लगातार आगे बढ़ रहा है मानसून, IMD ने बताया अगला हफ्ता बारिश के लिए रहेगा बेहतर

लगातार आगे बढ़ रहा है मानसून, IMD ने बताया अगला हफ्ता बारिश के लिए रहेगा बेहतर

दक्षिण पश्चिम मानसून महाराष्‍ट्र और पश्चिम बंगाल में लगातार आगे बढ़ रहा है और मौसम विभाग ने बारिश के लिहाज से अगला हफ्ता बेहतर रहने का अनुमान जताया है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: June 12, 2017 13:58 IST
Monsoon 2017: लगातार आगे बढ़ रहा है मानसून, IMD ने बताया अगला हफ्ता बारिश के लिए रहेगा बेहतर- India TV Paisa
Monsoon 2017: लगातार आगे बढ़ रहा है मानसून, IMD ने बताया अगला हफ्ता बारिश के लिए रहेगा बेहतर

नई दिल्‍ली। दक्षिण पश्चिम मानसून महाराष्‍ट्र और पश्चिम बंगाल में लगातार आगे बढ़ रहा है और मौसम विभाग ने बारिश के लिहाज से अगला हफ्ता बेहतर रहने का अनुमान जताया है।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के डायरेक्‍टर जनरल केजे रमेश ने कहा कि मानसून अपने एक्टिव फेस में है और यह उत्‍तरी कर्नाटक के बीजापुर जिले के अलावा मुंबई, महाबलेश्‍वर (महाराष्‍ट्र में) और कोंकर्ण रीजन के कई हिस्‍सों में पहुंच चुका है। बंगाल की खाड़ी में भी निम्‍न दबाव एरिया बना हुआ है और यह पश्चिम बंगाल के बहुत से हिस्‍सों में मानसून को ले जाने की तैयारी में है। पश्चिमी हिस्‍से और पूर्वी भारत में अगला हफ्ता मानूसन के लिए बहुत बेहतर है और यहां अच्‍छी बारिश होने की संभावना है।

समतल इलाकों में बनी रहेगी गर्मी

अगले 2-3 दिनों में यहां सक्रिय होगा मानसून

इस बार मानसून अपने सामान्‍य तिथि से दो दिन पहले 30 मई को केरल पहुंचा था। आईएमडी ने कहा है कि अगले दो-तीन दिनों में मानसून के आंतरिक कर्नाटक और रायलसीमा के बचे हुए हिस्‍सों, तेलंगाना के कुछ हिस्‍सों तथा तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ और हिस्‍सों, मध्‍य और उत्‍तरी बंगाल की खाड़ी, त्रिपुरा, असम व मेघालय तथा पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्‍सों व मेघालय में सक्रिय होने की संभावना है।

यहां भारी बारिश की चेतावनी

आईएमडी ने असम व मेघालय, कोंकर्ण व गोवा तथा तटीय कर्नाटक में मंगलवार को भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा आईएमडी ने पश्चिम बंगाल व सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणीपुर, मिजोरम व त्रिपुरा, मध्‍य महाराष्‍ट्र, मराठवाड़ा और केरला में भारी बारिश की चेतावनी दी है। आईएमडी ने कहा है कि कुल मिलाकर 2017 का मानसून अच्‍छा है।

Write a comment
bigg-boss-13