1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 2 हफ्ते बाद केरल तट पर पहुंच जाएगा मानसून, समय से 4 दिन पहले: Skymet Weather

2 हफ्ते बाद केरल तट पर पहुंच जाएगा मानसून, समय से 4 दिन पहले: Skymet Weather

मौसम का आकलन करने वाली निजी संस्था Skymet Weather ने इस साल केरल के तट पर मानसून के समय से पहले पहुंचने का अनुमान लगाया है। शनिवार को Skymet Weather की तरफ से दी गई जानकारी क मुताबिक केरल के तट पर मानसून 28 मई को दस्तक दे सकता है, यानि आज से पूरे 2 हफ्ते बाद मानसून केरल पहुंचने की उम्मीद है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: May 13, 2018 11:52 IST
Monsoon likely to hit Kerala coast on May 28th - India TV Paisa

Monsoon likely to hit Kerala coast on May 28th says Skymet Weather 

नई दिल्ली। मौसम का आकलन करने वाली निजी संस्था स्कामेट वेदर ( Skymet Weather) ने इस साल केरल के तट पर मानसून के समय से पहले पहुंचने का अनुमान लगाया है। शनिवार को Skymet Weather की तरफ से दी गई जानकारी क मुताबिक केरल के तट पर मानसून 28 मई को दस्तक दे सकता है, यानि आज से पूरे 2 हफ्ते बाद मानसून केरल पहुंचने की उम्मीद है।

अंडमान और बंगाल की खाड़ी मे मानसून जल्द

सामान्य तौर पर मानसून पहली जून को केरल के तट पर दस्तक देता है। लेकिन Skymet Weather का मानना है कि इस बार यह सामान्य समय से 4 दिन पहले पहुंच सकता है। Skymet Weather के मुताबिक अंडमान नीकोबार द्वीपसमूह में मानसून 20 मई और बंगाल की खाड़ी में 24 मई तक पहुंचने का अनुमान है। Skymet Weather ने इस साल मानसून सीजन के दौरान देश में सामान्य बरसात होने का अनुमान जारी किया है।

मानसून पर मौसम विभाग का अनुमान

भारतीय मौसम विभाग ने भी इस साल देश में सामान्य मानसून की भविष्यवाणी की है, मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक इस साल मानसून सीजन के दौरान 97 प्रतिशत बरसात होने का अनुमान है। मौसम विभाग का कहना है कि इस साल मानसून सीजन में सामान्य यानि 96-104 प्रतिशत बरसात की सबसे अधिक 44 प्रतिशत, सामान्य से अधिक यानि 104-110 प्रतिशत और सामान्य से अध्याधिक यानि 110 प्रतिशत से ज्यादा बरसात की संभावना 2 प्रतिशत है। मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि सामान्य से कम यानि 90-96 प्रतिशत बरसात की संभावना 30 प्रतिशत और 90  प्रतिशत से कम बरसात की संभावना 14 प्रतिशत है।

Write a comment
arun-jaitley