1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जून में दो अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में हिस्सा लेंगे मोदी, जी-20 शिखर सम्मेलन में ट्रंप से करेंगे मुलाकात

जून में दो अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में हिस्सा लेंगे मोदी, जी-20 शिखर सम्मेलन में ट्रंप से करेंगे मुलाकात, व्यापार को लेकर चर्चा संभव

नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री का पद संभालने के तुरंत बाद ही दो अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में हिस्सा लेने के लिए विदेश यात्रा पर जाएंगे।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: May 25, 2019 18:38 IST
modi and trump- India TV Paisa

modi and trump

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने जापान में जी-20 शिखर सम्मेलन में मिलने के लिए सहमत हुए हैं। जापान के ओसाका में आगामी 28 और 29 जून को जी-20 शिखर सम्मेलन होने जा रहा है। बताया जा रहा है कि इस दौरान नरेंद्र मोदी दूसरी बार प्रधानमंत्री के तौर पर यहां पहुंचेंगे और दुनिया के अन्य राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात करेंगे। दोनों नेताओं ने अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने और पिछले दो साल की उपलब्धियों पर और अधिक काम करने का इरादा जाहिर किया है। बताया जा रहा है कि दोनों देशों के बीच भविष्य में होने वाले व्यापार के साथ-साथ चीन के दक्षिण चीन सागर (South China Sea) में दखल को लेकर भी चर्चा हो सकती है।

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि ट्रंप ने लोकसभा चुनावों में ऐतिहासिक जीत हासिल करने के लिए मोदी को फोन कर बधाई दी। व्हाइट हाउस ने कहा कि (दोनों) नेता ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन में एक-दूसरे से मुलाकात की उम्मीद कर रहे हैं। वहां अमेरिका, भारत और जापान एक मुक्त एवं खुले भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए अपनी साझा दृष्टि पर काम के लिए एक त्रिपक्षीय बैठक करेंगे। उल्लेखनीय है कि चीन दक्षिण चीन सागर पर अपना दबदबा दिखाने की कोशिश करता है। इस प्रमुख व्यापारिक मार्ग पर नियंत्रण को लेकर अमेरिका और चीन के बीच तकरार चल रही है। 

बाद में जापान की यात्रा पर जाने से पहले व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में पत्रकारों से बातचीत में ट्रंप ने कहा कि मैंने अभी-अभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की और मैंने उन्हें ढेर सारी शुभकामनाएं दी। ट्रंप ने कहा कि मैंने अपने देश की ओर से, अपनी ओर से और हर व्यक्ति की ओर से बधाई दी। उन्होंने चुनावों में शानदार जीत दर्ज की। वह मेरे दोस्त हैं। भारत से हमारे बहुत अच्छे संबंध हैं। 

राष्ट्रपति ट्रंप ने बाद में एक ट्वीट भी किया और मोदी को 'महान व्यक्ति एवं भारत के लोगों का नेता' कह कर उनकी तारीफ की। ट्रंप ने कहा कि अभी-अभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की, जिसमें मैंने उनकी भव्य राजनीतिक जीत पर उन्हें बधाई दी। वह महान व्यक्ति और भारत के लोगों के नेता हैं, वे लोग सौभाग्यशाली हैं कि उनके पास वह (मोदी) हैं।

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने गुरुवार को कहा था कि मोदी की दूसरी पारी के तहत भारत-अमेरिका रणनीतिक संबंधों के लिए काफी चीजें हैं। इसके जवाब में मोदी ने कहा कि करीबी द्विपक्षीय संबंधों के लिए आपके साथ करीबी रूप से काम करने की मैं भी आशा करता हूं। मोदी ने शुक्रवार को ट्वीट कर अमेरिका के उप राष्ट्रपति माइक पेंस का भी शुक्रिया अदा किया, जिन्होंने उन्हें बधाई देते हुए कहा था कि वह भारत के साथ काम करने की आशा करते हैं। 

SCO की बैठक और G-20 सम्मेलन में शामिल होंगे पीएम

दरअसल, जून में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) की बैठक और G-20 सम्मेलन होने जा रहे हैं। इन दोनों सम्मेलनों में पीएम मोदी शिरकत करेंगे। जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी पहले 13 जून को किर्गिस्तान जाएंगे। यहां पर वे शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) की बैठक में हिस्सा लेंगे। यहां मोदी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात कर सकते हैं। 

गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच किसी भी प्रकार का संवाद हुए करीब चार साल का समय हो गया है। इस दौरान मोदी की मुलाकात चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी होगी। बता दें कि, इससे पहले मई माह में ही विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने विदेश मंत्रियों की एससीओ बैठक में हिस्सा लिया था जहां पर उनकी मुलाकात पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से हुई थी। यहां पर दोनों ही नेताओं ने सिर्फ एक दूसरे को औपचारिक तौर पर अभिवादन किया था लेकिन इससे ज्यादा कोई बातचीत नहीं हुई थी।

 

 

Write a comment