1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मोदी ने दिया सिंगापुर की कंपनियों को PSU में निवेश का न्‍योता, स्‍मार्ट शहरों के डेवलपमेंट के लिए मांगी मदद

मोदी ने दिया सिंगापुर की कंपनियों को PSU में निवेश का न्‍योता, स्‍मार्ट शहरों के डेवलपमेंट के लिए मांगी मदद

PM नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर की कंपनियों को भारत में PSU के प्रस्तावित विनिवेश में शामिल होने का न्योता दिया है।

Abhishek Shrivastava [Updated:24 Nov 2015, 4:59 PM IST]
मोदी ने दिया सिंगापुर की कंपनियों को PSU में निवेश का न्‍योता, स्‍मार्ट शहरों के डेवलपमेंट के लिए मांगी मदद- India TV Paisa
मोदी ने दिया सिंगापुर की कंपनियों को PSU में निवेश का न्‍योता, स्‍मार्ट शहरों के डेवलपमेंट के लिए मांगी मदद

सिंगापुर। PM नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर की कंपनियों को भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (PSU) के प्रस्तावित विनिवेश में शामिल होने का न्योता दिया है। इसके अलावा उन्‍होंने 20 स्मार्ट शहरों के विकास के लिए सिंगापुर की मदद भी मांगी है। मोदी ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग तथा राष्ट्रपति टोनी टैन केंग सहित विभिन्न नेताओं के साथ व्यापक विचार-विमर्श के दौरान भारत में कई सिंगापुर बनाने के विचार पर जोर दिया। इसके अलावा उन्‍होंने सिंगापुर में रुपया बांड तथा इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर बांड जारी करने की भी वकालत की।

प्रधानमंत्री ने क्षेत्रीय वृहद आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) को तेजी से पूर्ण करने की जरूरत बताई, जिससे एशिया के भीतर एक नया आर्थिक ब्‍लॉक बनाया जा सके।  मोदी ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री को भारत आने का न्योता दिया, जिससे वह एशियाई शेयरों के पूरे परिवार को देख सकें। सिंगापुर ने भारत के लिए उड़ाने बढ़ाने की बात की, तो मोदी ने कहा कि सिंगापुर, भारत में रेलवे स्टेशनों के उन्नयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

मोदी की बैठकों के बारे में विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) अनिल वधवा ने कहा कि व्यापक रूप से कुल 14-15 मुद्दों पर चर्चा हुई। इनमें कौशल विकास, शहरी विकास, पर्यटन, नागर विमानन और वित्तीय सेवाएं शामिल हैं। वधवा ने बताया कि सार्वजनिक क्षेत्र के नवरत्न उपक्रमों के विनिवेश पर भी चर्चा हुई। मोदी ने सिंगापुर की कंपनियों को इन उपक्रमों के विनिवेश में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया। चालू वित्त वर्ष में सरकार ने सार्वजनिक उपक्रमों के विनिवेश से 69,000 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा है।

Web Title: मोदी ने सिंगापुर की कंपनियों को पीएसयू में निवेश का दिया न्‍योता
Write a comment