1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. प्रधानमंत्री मोदी को खूब भाए ये खास तरह के बिस्‍कुट, मन की बात कार्यक्रम में की किसानों की तारीफ

प्रधानमंत्री मोदी को खूब भाए ये खास तरह के बिस्‍कुट, मन की बात कार्यक्रम में की किसानों की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को उत्तराखंड के बागेश्वर जिले के किसानों द्वारा अपनी कृषि उपज से बिस्कुट तैयार करने की खूब सराहना की।

Edited by: India TV Paisa Desk [Published on:29 Apr 2018, 6:47 PM IST]
mann ki baat - India TV Paisa

mann ki baat

 

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को उत्तराखंड के बागेश्वर जिले के किसानों द्वारा अपनी कृषि उपज से बिस्कुट तैयार करने की खूब सराहना की। प्रधानमंत्री ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात में कहा कि बागेश्वर जिले में मुख्य फसलें मंडवा, चौलाई, मक्का या जौ हैं। पहाड़ी इलाका होने के नाते किसानों को अपनी उपज का उचित मूल्य नहीं मिल पाता है।

उन्होंने कहा कि लेकिन, कपकोट गांव के किसानों ने इस हालात से बाहर निकलने का फैसला किया। उन्होंने एक मूल्य संवर्धन प्रक्रिया अपनाई और अपने नुकसान को फायदे वाली कमाई में बदल दिया।

मोदी ने कहा कि उन्हें इन किसानों की सफलता की कहानी के बारे में दूरदर्शन के गुड न्यूज इंडिया कार्यक्रम से पता चला। उन्होंने कहा कि अनाज का मूल्य 25 रुपए प्रति किलो से 50 रुपए प्रति किलो होने से किसानों की आय दोगुनी हो गई है।

उन्होंने आगे कहा कि इन किसानों की कड़ी मेहनत से उस गांव के समाज का वार्षिक कारोबार 10 लाख रुपए से बढ़कर 15 लाख रुपए हो गया और इसके साथ ही 900 से ज्यादा परिवारों को यहां रोजगार मिल रहा है और लोगों का अन्य स्थानों की ओर पलायन भी बंद हो गया है। उन्होंने कहा कि इन किसानों की साहसिक पहल से प्रभावित होकर प्रशासन ने इसे राष्ट्रीय आजीविका मिशन से भी जोड़ा है। उन्होंने कहा कि इन बिस्कुटों की आपूर्ति अब अल्मोड़ा व कौसानी के अलावा जिले के 50 आंगनबाड़ी केंद्रों को भी की जा रही है।

Web Title: प्रधानमंत्री मोदी को खूब भाए ये खास तरह के बिस्‍कुट, मन की बात कार्यक्रम में की किसानों की तारीफ
the-accidental-pm-360x70
Write a comment
the-accidental-pm-300x100