1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मोदी ने दिया डेवलपमेंट को नया मंत्र, JAM पर होगा सरकार का फोकस

मोदी ने दिया डेवलपमेंट को नया मंत्र, JAM पर होगा सरकार का फोकस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज डेवलपमेंट को नया मंत्र देते हुए कहा कि उनकी सरकार का फोकस जैम यानि की जस्‍ट अचीव मैक्सिमम पर है।

Sachin Chaturvedi [Updated:06 Nov 2015, 1:19 PM IST]
मोदी ने दिया डेवलपमेंट को नया मंत्र, JAM पर होगा सरकार का फोकस- India TV Paisa
मोदी ने दिया डेवलपमेंट को नया मंत्र, JAM पर होगा सरकार का फोकस

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री मोदी ने आज डेवलपमेंट को नया मंत्र देते हुए कहा कि उनकी सरकार का फोकस जैम यानि की जस्‍ट अचीव मैक्सिमम पर है। जिसकी मदद से सरकार इकोनॉमिक ग्रोथ में प्रत्‍येक देशवासी को शामिल करना चाहती है, जिससे सबका विकास संभव हो सके। दिल्ली इकनॉमिक्स कॉन्कलेव 2015 का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि जनधन स्‍कीम इस बदलाव की निशानी है। देश में 19 करोड़ से ज्‍यादा जनधन अकाउंट खुले हैं, जिसमे लोगों ने 26 हजार करोड़ रुपए से अधिक की राशि बैंक खातों में जमा कराए हैं। उन्‍होंने बताया कि भारत में 36 फीसदी डेबि‍ट कार्ड अब रूपे कार्ड हैं।

17 महीनों में आए इकोनॉमी के अच्‍छे दिन

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश में नीतिग‍त सुधारों की तेज रफ्तार के चलते पहले के मुकाबले अब भारतीय अर्थव्यवस्था बेहतर स्थिति में है। सत्‍ता संभालने के बाद पिछले 17 महीनों के भीतर देश की इकोनॉमी के अच्‍छे दिनों की झलक दिखाई देने लगी है। उन्‍होंने कहा कि वित्‍तीय घाटा और महंगाई दर नियंत्रण में है। वहीं वि‍देशी प्रत्‍येक्ष नि‍वेश (एफडीआई) और पब्‍लि‍क इन्‍वेस्‍मेंट बढ़ा है जबकि‍ वित्‍तीय घाटा कंट्रोल में आया है। यह सब एक स्‍वस्‍थ होती इकोनॉमी के संकेत हैं।

यह भी पढ़ें : ‘प्रभु’ ने बढ़ाई आम आदमी की मुश्किलें, रेलवे रिजर्वेशन कैंसिल कराना पड़ेगा महंगा

10 हजार करोड़ से अधिक के काले धन का खुलासा

मोदी ने कहा कि सरकार के सामने सबसे बड़ी समस्‍या काले धन पर लगाम लगाने की है। सरकार की कोशिशों के चलते विदेश में जमा करीब 10,500 करोड़ रुपए के काले धन के बारे में पता चला है। इस मौके पर वि‍त्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि‍ भारत, ग्‍लोबल इकोनॉमी के लि‍ए यह संकट का समय है। हालांकि, सरकार ने ग्रोथ बढ़ाने के लि‍ए जरूरी कदम उठा रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि‍ कच्‍चे तेल की कीमतों में गि‍रावट आने से सब्‍सि‍डी का बोझ कम हुआ है। जेटली ने यह भी कहा कि‍ जरूरतमंदों को सब्‍सि‍डी मि‍लनी भी चाहि‍ए।

Web Title: मोदी ने कहा कि डेवलपमेंट के लिए JAM पर होगा सरकार का फोकस
Write a comment