1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 3 महीने में 7 करोड़ से ज्यादा भारतीयों ने खरीदा मोबाइल फोन, फीचर और स्मार्टफोन की बढ़ी डिमांड

3 महीने में 7 करोड़ से ज्यादा भारतीयों ने खरीदा मोबाइल फोन, फीचर और स्मार्टफोन की बढ़ी डिमांड

दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून) के मुकाबले तीसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में मोबाइल फोन की बिक्री 24.7 फीसदी बढ़कर 7.05 करोड़ इकाई रही।

Surbhi Jain [Updated:07 Dec 2015, 5:26 PM IST]
3 महीने में 7 करोड़ से ज्यादा भारतीयों ने खरीदा मोबाइल फोन, फीचर और स्मार्टफोन की बढ़ी डिमांड- India TV Paisa
3 महीने में 7 करोड़ से ज्यादा भारतीयों ने खरीदा मोबाइल फोन, फीचर और स्मार्टफोन की बढ़ी डिमांड

नई दिल्ली। देश में मोबाइल फोन को लेकर क्रेज और बढ़ गया है। इस बात का इससे पता चलता है कि तीसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में मोबाइल हैंडसेटों की बिक्री करीब 25 फीसदी ज्यादा दर्ज की गई। दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून) के मुकाबले तीसरी तिमाही में मोबाइल फोन की बिक्री 24.7 फीसदी बढ़कर 7.05 करोड़ इकाई रही। खास बात यह है इस दौरान फीचर और स्मार्टफोन की मांग में अच्छा इजाफा देखने को मिला। इसके कारण लावा और जेन मोबाइल की बिक्री में भारी इजाफा हुआ है।

फीचर और स्मार्टफोन फोन बिक्री बढ़ी

साइबर मीडिया रिसर्च (सीएमआर) ने कहा कि अप्रैल-जून की तिमाही के मुकाबले जुलाई-सितंबर तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री में 10.7 फीसदी का इजाफा हुआ और यह 2.70 करोड़ इकाई रही। वहीं दूसरी ओर फीचर फोन की बिक्री 35.3 फीसदी बढ़कर 4.35 करोड़ इकाई पर पहुंच गई।

यह भी पढ़े: इस दिवाली लेनोवो लॉन्च करेगी कई नए स्मार्टफोन्स

स्मार्टफोन पर भारी फीचर फोन  

सीएमआर के लीड विश्लेषक टेलीकाम प्रैक्टिस फैजल कावोसा ने कहा, आम धारणा यह है कि देश के हैंडसेट बाजार की बढ़ोत्तरी में स्मार्टफोनों की प्रमुख भूमिका है, लेकिन आज जो आंकड़े आए हैं वे इससे उलट रख ही दिखाते हैं। उन्होंने कहा कि फीचर फोन की बिक्री में 35 फीसद का इजाफा हुआ। यह स्मार्टफोन की 11 फीसदी की बढ़ोत्तरी से कहीं अधिक है।

फीचर फोन की बिक्री में बढ़ोतरी में प्रमुख योगदान इंटेक्स का रहा जिसकी बिक्री इस दौरान 94 प्रतिशत बढ़ी। लावा की बिक्री में 69 फीसदी प्रतिशत और जेन में 54 फीसदी का इजाफा हुआ। हालांकि, सालाना आधार पर तिमाही के दौरान स्मार्टफोन की बिक्री 15.5 फीसदी बढ़ी जबकि फीचर फोन की बिक्री में 10.5 फीसदी की गिरावट आई।

Web Title: तीसरी तिमाही में मोबाइल फोन की बिक्री 25 फीसदी बढ़ी
Write a comment