1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अब केवल 2 रुपए में मिलेगा मोबाइल इंटरनेट, सार्वजनिक wi-fi हॉटस्‍पॉट के लिए TRAI ने किया कंपनियों को आमंत्रित

अब केवल 2 रुपए में मिलेगा मोबाइल इंटरनेट, सार्वजनिक wi-fi हॉटस्‍पॉट के लिए TRAI ने किया कंपनियों को आमंत्रित

देश में जल्‍द ही मोबाइल फोन यूजर्स को केवल शुरुआती 2 रुपए के मामूली भुगतान पर मोबाइल इंटरनेट उपलब्‍ध होगा। ट्राई ने सार्वजनिक wi-fi हॉटस्पॉट की योजना बनाई।

Abhishek Shrivastava [Updated:08 Jul 2017, 1:00 PM IST]
अब केवल 2 रुपए में मिलेगा मोबाइल इंटरनेट, सार्वजनिक wi-fi हॉटस्‍पॉट के लिए TRAI ने किया कंपनियों को आमंत्रित- India TV Paisa
अब केवल 2 रुपए में मिलेगा मोबाइल इंटरनेट, सार्वजनिक wi-fi हॉटस्‍पॉट के लिए TRAI ने किया कंपनियों को आमंत्रित

नई दिल्‍ली। देश में जल्‍द ही मोबाइल फोन यूजर्स को केवल शुरुआती 2 रुपए के मामूली भुगतान पर मोबाइल इंटरनेट उपलब्‍ध होगा। टेलीकॉम नियामक ट्राई (भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण) ने देशभर में सार्वजनिक wi-fi हॉटस्पॉट स्थापित करने की योजना बनाई है। अंतमि छोर तक मोबाइल इंटरनेट पहुंचाने की इस प्रायोगिक परियोजना के लिए प्राइवेट कंपनियों को आमंत्रित किया गया है। इन हॉटस्पॉट के माध्यम से 2 की शुरुआती कीमत पर वाई-फाई सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट को उसी तर्ज पर स्थापित किए जाने का प्रस्ताव है, जिस तर्ज पर बीते जमाने में पीसीओ स्थापित किए जाते थे, जहां जनता भुगतान करके फोन कॉल कर सकती थी।

ट्राई ने एक बयान में कहा कि देशभर में प्रायोगिक आधार पर सार्वजनिक डाटा कार्यालय (पीडीओ) स्थापित करने में रुचि रखने वाली कंपनियों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इसके लिए शैसे के आकार में उत्पाद पाउच तैयार किए जाएंगे, जिनकी कीमत 2 रुपए से लेकर 20 रुपए तक होगी। इन आवेदनों को जमा करने के लिए ट्राई ने 25 जुलाई अंतिम तिथि रखी है।

ट्राई ने मार्च में वाई-फाई उपकरणों पर आयात शुल्‍क कम करने की सिफारिश की थी और सार्वजनिक डाटा ऑफि‍स योजना को आगे बढ़ाया था। भारत में अभी भी खराब कवरेज की वजह से मोबाइल इंटरनेट की पहुंच सीमित है। इस पायलेट परियोजना के तहत, ट्राई का लक्ष्‍य ऐसा ओपन सिस्‍टम आधारित वाई-फाई नेटवर्क इंटरफेस स्‍थापित करने का है, जिसका इस्‍तेमाल कोई भी कर सके।

Web Title: अब केवल 2 रुपए में मिलेगा मोबाइल इंटरनेट
Write a comment