1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. देख तेरे पाकिस्‍तान की हालत क्‍या हो गई इमरान, पेट्रोल-डीजल से भी महंगा बिक रहा है दूध

देख तेरे पाकिस्‍तान की हालत क्‍या हो गई इमरान, पेट्रोल-डीजल से भी महंगा बिक रहा है दूध

पिछले महीने वहां पेट्रोल की कीमत 117.83 रुपए (पाकिस्तानी रुपया) प्रति लीटर तक पहुंच गई थी और डीजल की कीमत 132.47 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई थी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 11, 2019 12:50 IST
Milk gets costlier than petrol in Pakistan- India TV Paisa
Photo:MILK GETS COSTLIER THAN P

Milk gets costlier than petrol in Pakistan

मुंबई। महंगाई की मार झेल रहे पाकिस्तान में न सिर्फ खाने-पीने की आम चीजों की कीमतें आसमान छू रही हैं, बल्कि पेट्रोल-डीजल के साथ दूध की कीमत भी आम आदमी के पहुंच के बाहर हो गई हैं। वहीं देश के वजीरे आजम इमरान खान और उनके मंत्री भारत पर परमाणु हमला करने की योजना बनाने से बाज नहीं आ रहे हैं।

पिछले महीने वहां पेट्रोल की कीमत 117.83 रुपए (पाकिस्तानी रुपया) प्रति लीटर तक पहुंच गई थी और डीजल की कीमत 132.47 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गई थी। जबकि वहां, दूध की कीमत 140 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच चुकी है। इस तरह से अब पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल से भी महंगा दूध बिक रहा है।

पाकिस्तान में दूध जैसी रोजमर्रा की चीजों की कीमत पहले से ही बढ़ी हुई थी और अब मुहर्रम के अवसर पर यह कीमतें सातवें आसमान पर पहुंच गई है। देश के सबसे बड़े शहर कराची और सिंध प्रांत में दूध की कीमत एक सौ चालीस रुपए (पाकिस्तानी) प्रति लीटर तक पहुंच गई है।

पाकिस्तानी अखबार एक्सप्रेस न्यूज की रिपोर्ट में यह जानकारी देते हुए कहा गया है कि डेयरी माफिया मुहर्रम के अवसर पर दूध की बढ़ी मांग के बीच नागरिकों से लूटमार पर उतर आया है और मनमानी कीमत वसूल रहा है। मोहर्रम की नौ और दस तारीख को लोगों के बीच बांटने के लिए दूध का शरबत, खीर आदि बनाई जाती है। बढ़ी मांग के बीच दूध विक्रेताओं ने दाम बेतहाशा बढ़ा दिए।

वहीं, पाकिस्तान सरकार ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से आम जनता को राहत देने के लिए सितंबर से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमश: 4.59 रुपए और 5.33 रुपये की कटौती की, लेकिन इसके बाद भी पेट्रोल-डीजल क्रमश: 113.24 रुपए और 127.24 रुपए की कीमत पर बिक रहा है। इसके अलावा लाइट डीजल ऑयल (एलडीओ) की कीमत 97.52 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गई थी, जिसमें कटौती के बाद सितंबर में यह 91.89 रुपए प्रति लीटर की दर से बिक रही है।

इसी तरह से पाकिस्तान में केरोसीन तेल की कीमत 103.84 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गई थी, जिसके बाद सरकार ने सितंबर माह के लिए उसमें 4.27 रुपए की कमी की और अब यह 99.57 रुपए प्रति लीटर की दर पर उपलब्ध है। पाकिस्तान में सीएनजी की कीमत 85.50 रुपए प्रति किलो है। पाकिस्तान में पेट्रोलियम पदार्थो पर 17 फीसदी जीएसटी लगता है। अब वहां पेट्रोलियम पदार्थो की कीमतों की समीक्षा एक महीने बाद की जाएगी।

इस तरह से दूध की जो कीमत पाकिस्तान की सरकार ने तय की, वह भी कोई कम नहीं है। सरकार ने एक लीटर दूध की कीमत 94 रुपए लीटर तय की हुई है लेकिन यह कभी भी एक सौ दस रुपए लीटर से कम पर नहीं मिलता। अब मुहर्रम में यह एक सौ चालीस रुपए लीटर तक पहुंच गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दूध की दुकानें हर समय खुली रखने के बजाये सुबह और शाम के समय चंद घंटे के लिए ही खोली जा रही हैं। ऐसे में दूध का मिलना कोई आसान काम नहीं रह गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दूध के थोक विक्रेताओं का कहना है कि उन्होंने दूध के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं की है। मांग अधिक होने से दुकानदार इसका फायदा उठा रहे होंगे, उनकी इसमें कोई गलती नहीं है।

सिंध सरकार ने कहा है कि उसने मामले का संज्ञान लिया है और डेयरी फार्म मालिकों के साथ 13 सितंबर को एक बैठक बुलाई है। गौरतलब है कि भारत का एक रुपया, पाकिस्तान के 2.18 रुपए के बराबर है।

Write a comment