1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Smart G: सितंबर में 21% बढ़ी 4G स्‍मार्टफोन की सेल, कंपनियों ने सस्‍ते डिवाइस पर बढ़ाया फोकस

Smart G: सितंबर में 21% बढ़ी 4G स्‍मार्टफोन की सेल, कंपनियों ने सस्‍ते डिवाइस पर बढ़ाया फोकस

सितंबर में 4जी मोबाइल फोन की बिक्री में 21 फीसदी का उछाल आया है। इस साल की तीसरी तिमाही में देश में 283 लाख 4जी स्‍मार्टफोन बिके।

Sachin Chaturvedi [Updated:23 Nov 2015, 3:03 PM IST]
Smart G: सितंबर में 21% बढ़ी 4G स्‍मार्टफोन की सेल, कंपनियों ने सस्‍ते डिवाइस पर बढ़ाया फोकस- India TV Paisa
Smart G: सितंबर में 21% बढ़ी 4G स्‍मार्टफोन की सेल, कंपनियों ने सस्‍ते डिवाइस पर बढ़ाया फोकस

नई दिल्‍ली। देश में 4जी सेवाओं में तेजी से हो रहे विस्‍तार के चलते 4जी स्‍मार्टफोन्‍स की बिक्री भी तेजी से बढ़ रही है। इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (आईडीसी) की ताजा रिपोर्ट के अनुसार सितंबर में 4जी मोबाइल फोन की बिक्री में 21 फीसदी का उछाल आया है। इस साल की तीसरी तिमाही में देश में 283 लाख 4जी स्‍मार्टफोन बिके। जबकि पिछले साल यह आंकड़ा 233 लाख था। इस दौरान 4जी हैंडसैट की बिक्री के मामले में सैमसंग 24 फीसदी की हिस्‍सेदारी के साथ देश की नंबर-1 कंपनी बन गई है। वहीं माइक्रोमैक्‍स 16.7 फीसदी हिस्‍सेदारी के साथ दूसरे नंबर पर है। देश में हाईस्‍पीड इंटरनेट सपोर्ट करने वाले मोबाइल फोन्‍स की बढ़ती डिमांड को देखते हुए फोन निर्माता कंपनियों ने भी सस्‍ते स्‍मार्टफोन लॉन्‍च करने पर फोकस बढ़ा दिया है। माइक्रोमैक्‍स वर्ष 2016 तक 7 नए 4G स्‍मार्टफोन लॉन्‍च करेगी।

सैमसंग को मिला बड़े पोर्टफोलियो का फायदा

आईडीसी के मुताबिक कोरियन कंपनी सैमसंग को बड़े पोर्टफोलियो का फायदा मिला। जिसके चलते करीब एक चौथाई 4जी स्‍मार्टफोन मार्केट पर सैमसंग का कब्‍जा है। पिछले कुछ दिनों में सैमसंग के गैलेक्‍सी गैंड प्राइम और गैलेक्‍सी जे और ए सीरीज के फोन सबसे ज्‍यादा बिके। इसके साथ ही माइक्रोमैक्‍स भी अपने 13 स्‍मार्टफोन के साथ दूसरे नंबर पर रहा। इसके साथ ही इंटेक्‍स की हिस्‍सेदारी 10 फीसदी से ज्‍यादा रही। वहीं लेनोवो 9.5 फीसदी के साथ चौथे, लावा पांचवे नंबर पर रहा।

माइक्रोमैक्‍स लॉन्‍च करेगी 7 नए 4जी स्‍मार्टफोन

एक अंग्रेजी अखबार से बातचीत में माइक्रोमैक्‍स इंफोर्मेटिक्‍स के चीफ एक्‍जीक्‍यूटिव विनीत तनेजा ने बताया कि भारत में स्‍मार्टफोन का अगला बाजार 4G का है। यही ध्‍यान में रखते हुए इंडस्‍ट्री जितने भी मोबाइल तैयार कर रही है, उसमें 30 फीसदी फोन 4जी तकनीक पर चलने वाले हैं। फिलहाल कंपनी के पोर्टफोलियो में 4G नेटवर्क को सपोर्ट करने वाले 13 फोन हैं। इन सभी फोन की कीमत 12,000 रुपए से कम है। तनेजा के मुताबिक कंपनी ने कुछ ही महीनों पहले कैनवास सीरीज के अंतर्गत 6 एक्‍सप्रेस 2 लॉन्‍च किया है। लेकिन अब कंपनी 6,599 रुपए कीमत वाला एक्‍सप्रेस 4जी लेकर आई है। 4जी फोन आने के बाद अब कंपनी पुराना वर्जन हटाने की योजना बना रही है।

Web Title: सितंबर में 21 फीसदी बढ़ी 4जी स्‍मार्टफोन की सेल
Write a comment