1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अप्रैल-फरवरी के दौरान म्‍यूचुअल फंड में निवेश पहुंचा 3.98 लाख करोड़ पर, निवेशक हैं उत्‍साहित

अप्रैल-फरवरी के दौरान म्‍यूचुअल फंड में निवेश पहुंचा 3.98 लाख करोड़ पर, निवेशक हैं उत्‍साहित

फरवरी में निवेशकों ने म्‍यूचुअल फंड में 30,000 करोड़ का निवेश किया और चालू वित्‍त वर्ष के पहले 11 महीनों में कुल निवेश 3.98 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच गया है।

Abhishek Shrivastava [Updated:22 Mar 2017, 3:20 PM IST]
अप्रैल-फरवरी के दौरान म्‍यूचुअल फंड में निवेश पहुंचा 3.98 लाख करोड़ पर, निवेशक हैं उत्‍साहित- IndiaTV Paisa
अप्रैल-फरवरी के दौरान म्‍यूचुअल फंड में निवेश पहुंचा 3.98 लाख करोड़ पर, निवेशक हैं उत्‍साहित

नई दिल्‍ली। निवेशकों ने फरवरी माह के दौरान विभिन्‍न म्‍यूचुअल फंड स्‍कीम में 30,000 करोड़ रुपए से ज्‍यादा का निवेश किया है। लिक्विड, इनकम और इक्विटी फंड ने सबसे ज्‍यादा निवेश आकर्षित किया है। इसके साथ ही चालू वित्‍त वर्ष के पहले 11 महीनों में कुल निवेश 3.98 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच गया है। वित्‍त वर्ष 2015-16 के पहले 11 महीनों में म्‍यूचुअल फंड में निवेश का यह आंकड़ा 2.07 लाख करोड़ रुपए था।

फंड्सइंडिया डॉट कॉम के सीओओ श्रीकांत मीनाक्षी ने कहा कि निवेशकों को चालू वित्त वर्ष के दौरान जो उतार-चढ़ाव देखने को मिला वह उनकी लागत के हिसाब से सकारात्मक रहा। खुदरा निवेशकों ने इस दौरान ऊंचा रिटर्न पाने के लिए लिक्विड योजनाओं का इस्तेमाल किया या फिर लागत को देखते हुए इक्विटी कोषों में सिस्सटेमेटिक ट्रांस्फर योजना में निवेश किया।

इक्विटी के अलावा डेट फंड में भी निवेश बढ़ा है। ब्‍याज दरों में गिरावट की वजह से निवेशकों को कम रिटर्न मिल रहा है। ब्‍याज दरों में गिरावट का फायदा डेट फंड को मिला है। एसोसिएशन ऑफ म्‍यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्‍फी) के ताजा आंकड़ों के मुताबिक फरवरी में म्‍यूचुअल फंड्स स्‍कीम में कुल 30,273 करोड़ रुपए का निवेश हुआ है।

इनकम फंड्स में 10,864 करोड़ रुपए का निवेश हुआ, जबकि मनी मार्केट फंड कैटेगरी में 8,227 करोड़ रुपए का निवेश हुआ। इक्विटी और इक्विटी-लिंक्‍ड स्‍कीम में 6,462 करोड़ रुपए का निवेश हुआ। लिक्विड या मनी मार्केट फंड में निवेश प्रमुख रूप से मनी मार्केट इंस्‍ट्रूमेंट जैसे कमर्शियल पेपर्स, ट्रेजरी बिल, टर्म डिपॉजिट में किया जाता है।

Web Title: अप्रैल-फरवरी के दौरान म्‍यूचुअल फंड में निवेश पहुंचा 3.98 लाख करोड़ पर
Write a comment