1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मेट्रो रेल चलाने और SUV पर ज्‍यादा कर लगाने से सुधरेगी वायु की गुणवत्‍ता : नीति आयोग

मेट्रो रेल चलाने और SUV पर ज्‍यादा कर लगाने से सुधरेगी वायु की गुणवत्‍ता : नीति आयोग

नीति आयोग ने राष्ट्रीय ऊर्जा नीति के संदर्भ में वायु की गुणवात्‍ता में सुधार के लिए बड़ी कारों और SUV पर उच्च कर लगाने तथा मेट्रो रेल जैसी सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को बढ़ावा देने की वकालत की है।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: June 28, 2017 19:09 IST
मेट्रो रेल चलाने और SUV पर ज्‍यादा कर लगाने से सुधरेगी वायु की गुणवत्‍ता : नीति आयोग- India TV Paisa
मेट्रो रेल चलाने और SUV पर ज्‍यादा कर लगाने से सुधरेगी वायु की गुणवत्‍ता : नीति आयोग

नई दिल्ली। नीति आयोग ने राष्ट्रीय ऊर्जा नीति के संदर्भ में वायु की गुणवाा में सुधार के लिए बड़ी कारों और SUV पर उच्च कर लगाने तथा मेट्रो रेल जैसी सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को बढ़ावा देने की वकालत की है। प्रस्तावित राष्ट्रीय ऊर्जा नीति में भारत में ऊर्जा क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने के लिए अनुकूल नियामकीय ढांचा प्रदान करने पर भी बल दिया गया है। ऊर्जा क्षेत्र में 2015-2040 के दौरान 3600 अरब डॉलर का निवेश होने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें : HSBC ब्‍लैकमनी लिस्‍ट पर देश में हुई पहली कार्रवाई, ED ने जब्‍त किए चेन्‍नई के बिजनेसमैन के 1.59 करोड़ रुपए

राष्ट्रीय ऊर्जा नीति के मसविदे में कहा गया है कि कारों के बीच भेदकारी कराधान (बड़ी कारों और SUV पर ऊंचा कर) बढ़ाने से अधिकाधिक ईंधन कुशल कारों को अपनाने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। आयोग ने इस मसविदा पर 14 जुलाई तक लोगों से राय मांगी है। मसविदा में यह भी कहा गया है कि निजी परिवहन की कार्यकुशलता की सफलता मेट्रो रेल जैसी सार्वजनिक प्रणाली की तरक्की पर निर्भर करती है।

यह भी पढ़ें :सस्‍ती शॉपिंग के लिए हैं आपके पास सिर्फ तीन दिन, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स से लेकर ऑटो पर चल रही है Pre-GST सेल

मसविदा के अनुसार भारत में संपूर्ण पर्यावरण रणनीति के तहत खासकर शहरी केंद्रों, जहां भीड़भाड़ वाली जगहों पर ऊर्जा का उपयोग किया जाता है, में वायु की घटिया गुणवाा के मद्देनजर ऊर्जा नीति के मार्फत ठोस कार्रवाई किए जाने की जरुरत है ।

Write a comment